छठ पूजा पर व्रतियों के लिए रेलवे चला रही है ये स्पेशल ट्रेनें

दिवाली के बाद छठ पूजा का रहता है बेसब्री से इंतजार
कोलकाता : दिवाली का त्योहार बीत चुका है और अब सभी को छठ पूजा का बेसब्री से इंतजार है। यूं तो ज्यादातर लोग अपने घर जा चुके हैं, लेकिन अब भी कई लोग हैं जो छठ पूजा मनाने के लिए अपने घरों को जाना चाहते हैं। छठ त्योहार के दौरान ट्रेनों में सीटें नहीं मिलती हैं। भारतीय रेलवे ने जनता की परेशानी को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है। वहीं बिहार के बाद कोलकाता व हावड़ा में छठ पर्व को बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। ऐसे में इंडियन रेलवे ने बताया है कि छठ महापर्व में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की कड़ी में कुछ और छठ पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।
ये होंगी स्पेशल ट्रेनें : 03765 सियालदह-पटना छठ स्पेशल का परिचालन 5 नवम्बर को किया गया। यह ट्रेन सियालदह से 23.40 बजे प्रस्थान कर किउल, मोकामा, बख्तियारपुर के रास्ते अगले दिन 09.15 बजे पटना पहुंची। 03766 पटना-सियालदह छठ स्पेशल का परिचालन 6 नवम्बर को हुआ। यह ट्रेन पटना से 10.30 बजे प्रस्थान कर बख्तियारपुर, मोकामा, किउल के रास्ते 20.45 बजे सियालदह पहुंची। 03763 सियालदह-रक्सौल छठ स्पेशल का परिचालन 7 नवम्बर को किया जाएगा। यह ट्रेन सियालदह से 23.40 बजे प्रस्थान कर किउल, बरौनी जं., समस्तीपुर, दरभंगा के रास्ते अगले दिन 13.35 बजे रक्सौल पहुंचेगी। 03764 रक्सौल-सियालदह छठ स्पेशल का परिचालन 8 नवम्बर को किया जाएगा। यह ट्रेन रक्सौल से 21.00 बजे प्रस्थान कर दरभंगा, समस्तीपुर, बरौनी जं. के रास्ते 12.35 बजे सियालदह पहुंचेगी। 03761 कोलकाता-नौतनवा छठ स्पेशल का परिचालन 8 नवंबर को किया जाएगा। यह ट्रेन कोलकाता से 18.30 बजे प्रस्थान कर किउल, मोकामा, पटना, पाटलिपुत्र, छपरा के रास्ते अगले दिन 11.00 बजे नौतनवा पहुंचेगी। 03762 नौतनवा-कोलकाता छठ स्पेशल का परिचालन 9 नवंबर को किया जाएगा। यह ट्रेन नौतनवा से 14.00 बजे प्रस्थान कर छपरा, पाटलिपुत्र, मोकामा, किउल के रास्ते अगले दिन 09.10 बजे कोलकाता पहुंचेगी।
छठ पर्व को देखते हुए दक्षिण-पूर्व रेलवे ने भी अहम फैसला लिया है। शालीमार-पटना स्‍पेशल ट्रेन (08009) 7 नवंबर को प्रस्‍थान करेगी। यह स्‍पेशल ट्रेन शालीमार रेलवे स्‍टेशन से शाम 5:40 बजे प्रस्‍थान करेगी और दूसरे दिन दोपहर बाद पटना जंक्‍शन पहुंचेगी। पटना-शालीमार स्‍पेशल ट्रेन (08010) पटना से दोपहर बाद 3:15 बजे प्रस्‍थान करेगी और अगले दिन सुबह 9:10 बजे शालीमार पहुंचेगी। वापसी में यह स्‍पेशल ट्रेन 8 नवंबर को पटना से शालीमार के लिए प्रस्‍थान करेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खाद की कमी से बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक उर्वरक की कमी से इस मौसम में पश्चिम बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित हो सकती आगे पढ़ें »

बारिश भी नहीं रोक पायी प्रचार के जोश को, रविवार को उम्मीदवार पहुंचे घर – घर

सर्दियों में गर्मागर्म सेक्स करने के तरीके

चक्रवात को लेकर कोलकाता निगम अलर्ट पर

बढ़ने लगे ओमिक्रोन के मामले, आज राजस्थान में 9 और महाराष्ट्र में 7 नए मामले 

जवाद को लेकर लालबाजार में खुला युनीफाइड कमांड सेंटर

बस एक क्लिक में पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

वैक्‍सीन की दोनों डोज फिर भी ओमीक्रोन, पढ़ें दिल्‍ली के पहले मरीज में मिले कैसे लक्षण?

बच्चे का नाम रखा ‘बॉर्डर’: पाकिस्तानी हिंदू महिला ने बच्चे को दिया जन्म, अटारी बॉर्डर पर कर रही

विक-कैट की शादी के इतने दिन पहले होटल हाई सिक्युरिटी के हवाले, मोबाइल भी किया बैन

ऊपर