बंगाल में यास चक्रवात में मरे जानवरों का बिक रहा मीट ?

ममता बनर्जी ने दिए छापा मारने के निर्देश

कोलकाता : क्या पश्चिम बंगाल में हाल में आए यास चक्रवात में मरे जानवरों का मांस बेचा जा रहा है? मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के लोगों को होटलों और रेस्टोरेंट में मीट खाने को लेकर सतर्क किया है। सीएम ने पुलिस अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे उन जगहों पर छापेमारी करें, जहां इस तरह के मांस को स्टोर किया जा सकता है। ममता बनर्जी ने कहा, ‘ऐसे भी लोग हैं, जो मरे हुए जानवरों का मांस होटलों और रेस्टोरेंट को बेच देते हैं। इसके बाद यही ग्राहकों को परोस दिया जाता है। पहले भी हमने इस तरह के एक रैकेट का भंडाफोड़ किया था।’

बता दें कि अप्रैल 2018 में बंगाल पुलिस ने कोलकाता के पास एक रैकेट का पर्दाफाश किया था, जो डंपिंग ग्राउंड में मरे पड़े जानवरों का मांस बेच देता था। जांच में यह बात सामने आई थी कि मरे हुए जानवरों के मांस को केमिकल डालकर प्रोसेस्ड किया जाता था। इसके बाद -44°C तक के तापमान में रखा जाता था। फिर उसे बंगाल, बिहार, ओडिशा और असम जैसे राज्यों में बेच दिया जाता था। 

यास चक्रवात से हुए नुकसान की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ममता बनर्जी ने ये बातें कही। उन्होंने अधिकारियों से कहा, ‘ऐसी जगहों को चेक करिए, जहां इस तरह के मांस को स्टोर किया जा सकता है और बेचा जा सकता है। अगर ऐसा है तो तुरंत जब्त करिए और कार्रवाई करिए। मरे हुए जानवर को दफना दें।’ अधिकारियों ने मीटिंग में बताया कि कुछ हजार पशुओं और पोल्ट्री बर्ड्स की यास चक्रवात के चलते मौत हुई है। पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में गांवों में इसके चलते बाढ़ जैसी स्थिति देखने को मिली थी। इसकी वजह से भी बड़ी संख्या में पशुओं और पक्षियों की मौत हुई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शनि की साढ़ेसाती झेल रहे हैं तो इन उपायों से शनि को करें प्रसन्‍न

कोलकाता : शनि को सबसे क्रूर ग्रह की संज्ञा दी गई है और जब किसी राशि में साढ़ेसाती की स्थिति में शनि होते हैं तो आगे पढ़ें »

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

ऊपर