इस बार गंगा सागर मेले में क्या कुछ रहेगा खास

– गंगासागर मेला 2021 का सोशल मीडिया व टेलीविजन पर लाइव प्रसारण
– गंगासागर के जल की बुकिंग भी होगी
– इसके अलावा विभिन्न प्वायंट में कोरोना अस्पताल और होम आइसोलेशन की व्यवस्था

बरूईपुर: कोविड-19 महामारी के बीच सुरक्षा के इंतजामों और एहतियात के साथ गंगा सागर मेले की तैयारी चल रही है। इसके अलावा मेले के आयोजन से जुड़े अधिकारी गंगा के पवित्र जल को डाक के जरिए श्रद्धालुओं के पास भेजने और मेले से जुड़े अनुष्ठानों के टेलीविजन पर सीधे प्रसारित करने की तैयारी में भी जुटे हैं। ताकि बुजुर्ग व अन्य श्रद्धालु जो नहीं आ पाएंगे वे भी देख पाएं। प्रत्येक साल मकर संक्रांति के मौके पर लाखों हिंदू पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के सागर द्वीप पर मेले में हिस्सा लेने आते हैं और वह गंगा में स्नान के बाद कपिल मुनि मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं।

कोरोना के मद्देनजर धार्मिक अनुष्ठानों का होगा लाइव प्रसारण
दक्षिण 24 परगना के जिला अधिकारी पी उलगानाथन ने बताया कि इस साल जनवरी के महीने में करीब 50 लाख श्रद्धालु मेले में आए थे लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से अब श्रद्धालुओं की संख्या में भारी कमी होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि प्रशासन ने फेसबुक, ट्विटर और यूटूब पर धार्मिक अनुष्ठानों का लाइव प्रसारण करने का निर्णय लिया है ताकि श्रद्धालु घर बैठे भी अनुष्ठान देख सकें। उन्होंने बताया कि इसके अलावा श्रद्धालु डाक के जरिए भी गंगा का पवित्र जल पहले ही मंगवा सकते हैं। वहीं अधिकारी का यह भी कहना है कि मेले में आने वाले लोगों के लिए भी कई तरह की तैयारियां चल रही हैं और कोविड-19 से सुरक्षा के इंतजाम भी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, घाटों पर श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और मास्क बांटे जाएंगे।

गंगासागर के जल की बुकिंग भी होगी
कोरोना के कारण ऐसी उम्मीद है कि लोग इस बार कम आएंगे, इसलिए इस बार ई-स्नान के लिए पवित्र गंगाजल कुरियर, पोस्टल और अन्य माध्यमों से श्रद्धालुओं के घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न प्वायंट में नामखाना, लॉट 8, सागर में कोविड अस्पताल और होम आइसोलेशन की व्यवस्था की जाएगी।

कुछ और मुख्य गाइडलाइंस
मेला का डिजिटल कार्य जनवरी के पहले तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मेले के कोविड मैनेजमेंट के तहत कोलकाता के आउट्राम घाट से गंगासागर मेला ग्रांउड तक सामाजिक दूरी, सैनिटाइजेशन और मास्क का अनुपालन करवाया जाएगा। इस मौके पर गंगासागर मेला 2020 की कॉफी टेबल पुस्तक का लांच किया गया। इस मौके पर जिला परिषद सभाधिपति शमीमा शेख, एडीएम जनरल श्यामल कुमार मंडल, एडीएम सागर चक्रवर्ती और एडीएम मृनाल कांति रानू समेत अन्य आला अधिकारी मौजूद थे। गंगासागर मेला 2021 में आने वाले श्रद्धालुुओं की भीड़ को नियंत्रित करने लिए विशेेष जोर दिया जाएगा। इस बार बस, सिविक वालंटियर और बार्ज की संख्या ज्यादा होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर