राज्य में 10% के करीब कोविड मरीजों की पॉजिटिविटी रेट

दो सप्ताह में ही दो ‌फीसदी से अधिक की वृद्धि
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि के साथ ही पॉजिटिविटी रेट में भी वृद्धि नजर आ रही है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 13 मई को जारी होने वाली हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक सैंपल टेस्ट से राज्य में कोविड मरीजों की पॉजिटिविटी रेट 9.56% दर्ज है। यह आंकड़ा 1 मई को 8.06% था। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार इन आंकड़ों से घबराने की बात नहीं है। इसकी वजह है ‌कि टेस्टिंग में वृद्धि आई है। ऐसे में टेस्ट बढ़ने से ही मामलों में वृद्धि हो रही है। टेस्टिंग के साथ ही इलाज की व्यवस्था करने में मदद मिल सकती है। 13 मई को एक दिन में 70,473 की टेस्टिंग की गई। 1 मई को कुल 56,297 लोगों की टेस्टिंग राज्य में हुई थी। आर.एन.टैगोर हॉस्पिटल के वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉ.सुरेश कुमार बाजोरिया कहते हैं कि इस बार सेकेंड वेव में देखा जा रहा कि युवा वर्ग अधिक कोरोना से प्रभावित हो रहा है। ऐसे में हमें वैक्सीनेशन पर जोर देने की आवश्यकता है।
कोविड से मौत में 70% से अधिक कोमॉर्बिडिटी से
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो कोरोना वायरस के कारण हो रही मौतों में अब भी मौत के 70% से अधिक मामले कोमॉर्बिडिटी के कारण हो रहे हैं। यही वजह है कि अब वैक्सीनेशन पर ही अधिक जोर दिया जा रहा है। डॉ. कौशिक चाकी कहते हैं कि देखा जा रहा है कि हाल के दिनों में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। हम भी सेकेंड वेव के पीक का इंतजार कर रहे हैं। लोगों को और अधिक जागरूक रहने की आवश्यकता है। कोविड से होने वाली मौतों में सबसे अधिक प्रभाव मधुमेह व हाइपरटेंशन के मरीजों पर पड़ रहा है। इसके बाद हृदय रोग के मरीजों की संख्या इसमें शामिल है। यही वजह है कि बार-बार विशेषज्ञ ऐसी संख्या वाले लोगों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं।
क्या कहता है कोविड का आंकड़ा राज्य का
अब तक कुल मौत कोविड से- 12857
कोमॉर्बिडिटी से होने वाली मौत- 9917 (77.1%)
अन्य कारणों से मौत- 2940-(22.9%)
सैंपल टेस्ट से पॉजि‌टिव रेट- 9.56%

शेयर करें

मुख्य समाचार

अगर आप भी है अपने बढ़ते वजन से परेशान तो आज से ही खाना शुरु करें ये चीज

कोलकाताः भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के लगभग हर देश में बढ़ते वजन को लेकर लोग परेशान है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आगे पढ़ें »

रक्षा से जुड़ी वेबसाइट हैक करने वाले थे चीनी अपराधी, पूछताछ में खुलासा

कोलकाता /मालदह : सीमाई इलाके से अवैध तरीके से भारतीय सीमा प्रवेश करते पकड़े गये अपराधी चीनी नागरिक हानजुनवे (36) ने फिर सनसनीखेज खुलासा किया आगे पढ़ें »

ऊपर