भारत में चल रही अलगाव की राजनीति सही नहीं : ममता बनर्जी

पीएम व भाजपा पर साधा निशाना
रेड रोड पर ईद के मौके पर पहुंचीं सीएम
कहा : बंगाल जैसी एकता की मिसाल कहीं नहीं
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को ईद पर एक कार्यक्रम में कहा कि भारत में चल रही ‘‘अलगाव की राजनीति सही नहीं है।’’ रेड रोड पर ईद-उल-फितर की नमाज में शामिल हुईं बनर्जी ने वहां एकत्रित लोगों से भयभीत न होने और बेहतर भविष्य के लिए एकजुट होने का आग्रह किया। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि दो साल के अंतराल के बाद आप रेड रोड पर इस ऐतिहासिक ईद की नमाज के लिए इकट्ठे हुए हैं। ऐसा कहीं नहीं होता। देश में स्थिति सही नहीं है। फूट डालो और राज करो की नीति तथा देश में चल रही अलगाव की राजनीति सही नहीं है। भयभीत न हों और लड़ाई जारी रखें।’’ बनर्जी ने रेड रोड पर ईद की नमाज के लिए एकत्र हुए लगभग 14,000 लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, ‘‘न तो मैं, न ही मेरी पार्टी और न ही मेरी सरकार ऐसा कुछ करेगी, जिससे आप दुखी हों।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ईर्ष्या करने वाले लोग हैं जो हिंदुओं और मुसलमानों के बीच विभाजन पैदा करने के लिए झूठ बोलते रहते हैं। डरो मत और लड़ाई जारी रखो।’ बनर्जी ने लोगों से मिलकर रहने की अपील करते हुए यह भी कहा, ‘‘ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मैं आपसे आग्रह करूंगी कि आप उस ताकत के खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट हों जो देश को बांटना और लोगों पर अत्याचार करना चाहती है। हम मिलकर उसे देश से हटा देंगे।’ उन्होंने कहा, ‘खुश रहें और मुझ पर विश्वास रखें। मैं आज वादा करती हूं कि जब तक मैं जीवित हूं मैं लोगों के लिए लड़ूंगी, चाहे वे मुस्लिम हों या हिंदू या सिख या जैन। मुझे लड़ने की ताकत आपसे मिलती है।’
अप्रत्यक्ष तौर पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी कटाक्ष किया। ममता ने केंद्र की सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, बंगाल ने देश के लिए सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे के मामले में एक उदाहरण स्थापित किया है। यहां जैसी एकता का उदाहरण देश में किसी अन्य स्थान पर स्थापित नहीं किया गया है, इसलिए वह (भाजपा) ईर्ष्यालु है और इसलिए वे हमें गाली देते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ देश में माहौल अच्छा नहीं है। बांटो और राज करो की नीति अच्छी नहीं है।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘वे बंगाल में लोगों के बीच एकता के कारण ईर्ष्या करते हैं और इसलिए वे मुझे गाली देते हैं। वे मुझे अपमानित करते रहते हैं, लेकिन मैं डरती नहीं हूं। मुझे पता है कि कैसे लड़ना है।’ ‘अच्छे दिन’ के भाजपा के नारे का जिक्र करते हुए बनर्जी ने लोगों को ‘असली अच्छे दिन’ का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा, ‘आपके अच्छे दिन भी आएंगे। मुझे ‘झूठे अच्छे दिन’ नहीं चाहिए। मैं देश में एकता चाहती हूं। मुझे ‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा’ चाहिए।’ उर्दू में अपनी छह किताबों का जिक्र करते हुए तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि वह मुस्लिम समुदाय के त्योहारों की बारीकियां जानती हैं और उन्हें दूसरे धर्मों के रीति-रिवाजों की भी जानकारी है। बनर्जी ने कहा, ‘मैं आपके त्योहारों के साथ-साथ अपने धर्म के बारे में भी सभी बारीकियों को जानती हूं। मुझे सभी धर्मों से प्यार है।’ इससे पहले बनर्जी ने राज्य के लोगों को ईद की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ईद मुबारक! सभी के लिए ढेर सारी खुशियां, शांति, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना। प्रार्थना करें कि हमारी एकता एवं सद्भाव का बंधन और मजबूत हो। अल्लाह सभी का भला करे।’’ मंच पर मुख्यमंत्री के साथ तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, मेयर फिरहाद हकीम, मंत्री जावेद अहमद खान और अन्य नेता और मंत्री मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आधार कार्ड पर सरकार ने किया अलर्ट, अब आईडी के लिए करेंगे इस्तेमाल तो…

नई दिल्ली: मौजूदा समय में आधार कार्ड एक बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है। कई सारे सरकारी और गैर-सरकारी विभागों से जुड़े कार्यों में आधार आगे पढ़ें »

ऊपर