चुनाव के दिन वोटरों को रिझाने के लिए राजनीतिक दलों ने बांटा मनपसंद भोजन

कहीं पर कचौड़ी-आलू दम तो कहीं पर चिकेन-चावल वोटरों को दिया गया
सन्मार्ग संवाददाता
हावड़ा : भोजन वितरित कर मतदान के दिन वोटरों को प्रभावित करने का आरोप कई जगहों पर विभिन्न राजनीतिक दलों पर लगा है। हावड़ा के जगतबल्लभपुर के जगदापोटा गांव में तृणमूल और भाजपा समर्थकों पर वोटरों में कचौड़ी-आलू दम बांटने का आरोप लगा है। दोनों ही पार्टी की तरफ से मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए कचौड़ी-आलू दम बांटा गया। बारुईपुर पूर्व केन्द्र के एक बूथ के बाहर तृणमूल कैंप ऑफिस की तरफ से मूड़ी और छोला खिलाया गया। इसके अलावा कैनिंग पश्च‌िम विधानसभा क्षेत्र में चिकेन और भात खिलाया गया। 1977 में जनता पार्टी की सरकार के समय फूड फॉर वर्क यानी काम के बदले भोजन का सिलसिला शुरू हुआ था। 2021 में बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान जगतबल्लभपुर और कैनिंग पश्च‌िम जैसे विधानसभा केन्द्र में जो दृश्य मंगलवार को देखने को मिला उससे साफ पता चलता है कि फूड फॉर वोट। कहीं पर कचौड़ी-आलू दम तो कहीं पर चिकेन भात खिलाकर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप राजनीतिक दलों पर लगा है। हावड़ा के जगतबल्लभपुर के जगदापोटा गांव में मंगलवार की सुबह देखा गया कि पोलिंग बूथ से 100 मीटर के अंदर तृणमूल की तरफ से कचौड़ी-आलू दम बनाया जा रहा है। यहां पर महिलाएं कचौड़ी के लिए पुड़ी बेल रही हैं और आलू दम तैयार की जा रही है। इसके बाद पैकेट में भरकर कचौड़ी आलू दम के प्लास्ट‌िक को वोट देकर लौट रहे मतदाताओं और उनके परिजनों को सौंपा जा रहा है। हर एक वोटर को 5 से 10 फूड पैकेट दिए जा रहे थे। तृणमूल द्वारा फूड पैकेट वितरण के पीछे स्थानीय तृणमूल नेता शांति नाथ को कुछ अन्याय नहीं दिख रहा है। शांति नाथ ने बताया कि हर साल चुनाव के दिन भोजन की व्यवस्था की जाती है। इस बार कचौड़ी-आलू दम की व्यवस्था की गयी है। इससे पहले मुड़ी छोला वोटरों को दिया जाता था। वोटरों को फूड पैकेट मुहैया कराने को लेकर जगदापोटा गांव के भाजपा समर्थक भी सहमत हैं। उनकी तरफ से भी पास के मकान में कचौड़ी आलू दम बनाकर वोटरों और ग्रामीणों में बांटा जा रहा था। इसे लेकर स्थानीय भाजपा नेता सुरेश कांजी ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी गांव में वोटरों के लिए नाश्ते की व्यवस्था की गयी है। वहीं राजनीतिक दल द्वारा मतदान केन्द्र के निकट मतदाताओं में फूड पैकेट लेकर पुलिस से पूछने पर पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इसे लेकर किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है, इसलिए कोई कर्रावाई नहीं की गयी। इसके अलावा भोजन घर के अंदर बनाया जा रहा है। इसके अलावा कैनिंग पश्च‌िम के पूर्व नारायणपुर ग्राम पंचायत इलाके में बूथ नं. 4 से 6 के बीच तृणमूल कैंप ऑफिस के पास वोटरों को चिकेन और चावल खिलाने की व्यवस्था की गयी थी। स्थानीय वोटर जहीरूल सरदार ने कहा कि हमें हर चुनाव में भोजन मुहैया कराया जाता है। स्थानीय तृणमूल नेता मुशर्रफ मोल्ला ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर ही भोजन की व्यवस्था की गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर