मटियाब्रुज इलाके में मिला पोलियो का वायरस

कोलकाताः पोलियो मुक्त भारत में आठ साल बाद फिर मिले हैं पोलियो के जीवाणु। विश्व स्वास्थ्य संगठन को कोलकाता के नाले के पानी में पोलियो का वायरस मिला है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यह पोलियो का नया वैरिएंट है, जिसे ‘भीभीपीभी’ टाइप वन के नाम से जाना जाता है। वहीं पोलियो का नया वैरिएंट मिलने के बाद से राज्य स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन की चिंताएं बढ़ गयी हैं। कोलकाता नगर निगम ने जांच के आदेश दे दिये हैं और सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। इसके साथ ही नगर ‌निगम पोलियो टीकाकरण में फिर से तेजी लाने की योजना बना रहा है।
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि पोलियो संक्रमण की स्थिति को समझने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विभिन्न हिस्सों से पानी के नमूने इक्ट्ठे किये थे। इसी दौरान मटियाब्रुज और गार्डनरीच के नाले के पानी से पोलियो के जीवाणु मिले हैं।
दशकों पहले भारत में पोलियो का आतंक कायम था। इसके बाद भारत सरकार ने पोलियो का टीकाकरण अभियान चलाया जिसके बाद पोलियो संक्रमण के मामलों में कमी आई थी। 2011 में हावड़ा की एक दो साल की बच्ची के शरीर में पोलियो का वायरस मिला था। उसके बाद देश में पोलियो संक्रमण का एक भी मामला आज तक सामने नहीं आया था। ‌इस वजह से 2014 के 17 मार्च को डब्ल्यूएचओ ने भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

हावड़ा में बढ़ गया है स्ट्रीट डॉग्स का आतंक

हावड़ा : कोरोना में और कोरोना के बाद उत्तर, मध्य और दक्षिण हावड़ा में स्ट्रीट डॉग्स का आंतक बढ़ गया है। आरोप है कि दिन आगे पढ़ें »

ऊपर