लॉकडाउन के दौरान महानगर की सड़कों पर तैनात रहेंगे पुलिस कर्मी

नियमों का उल्लंघन करने पर डीएमजी एक्ट के तहत होगा मामला
30 जगहों पर पर होगा नाका चेकिंग
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या को बढ़ते देख राज्य सरकार ने रविवार 16 मई से 30 मई की शाम 6 बजे तक लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया। इस दौरान जरूरी सेवाएं छोड़कर सभी सरकारी और प्राइवेट कार्यालय को बंद कर दिया है। इस बीच रविवार से महानगर में लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए महानगर के 30 महत्वपूर्ण क्रॉसिंग पर पुलिस द्वारा नाका चेकिंग चलाया जाएगा। महानगर के सभी बाजारों में पुलिस की ओर से सख्ती कर दी गयी है। बेवजह वाहन लेकर निकलने वाले लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। रात के वक्त महानगर में जॉय राइड या बाइक रेसिंग न हो इस पर पुलिस की ओर से विशेष निगरानी की जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सरकारी नियम नहीं मानने और डीएमजी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। पुलिस के अनुसार पिछले साल की अनुभव कोलेकर इस साल के लिए स्ट्रैजी पुलिस ने तैयार किया है।
पुलिस ने मा‌इकिंग कर लोगों को दी जानकारी
शविार को लॉकडाउन की घोषणा के बाद पुलिस की ओर से माइकिंग कर लोगों को जागरुक किया गया। हावड़ा ब्रिज, बड़ाबाजार, श्यामबाजार, गरियाहाटा, न्यू मार्केट जैसे इलाकों में भी पुलिस की ओर से जागरुकता अभियान चलाया गया। रविवार से लॉकडाउन के दौरान इमरजेंसी सेवा से जुड़े लोगों को छूट दी गयी है। ऐसे में सभी वाहनों की पुलिस जांच करेगी। पिछले साल देखा गया था कि लॉकडाउन के बावजूद कई लोग वाहन लेकर बाहर निकले थे। ऐसे में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था। बिना कारण बाहर निकलने वाले लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जाएगी। सुबह के वक्त या फिर दोपहर के वक्त मिठाई खरीदने के बहाने बाहर निकलने वाले लोगों से भी पूछताछ की जाएगी। रविवार के अलावा अन्य दिन के दौरान बैंक के कार्य से बाहर निकलने वाले लोगों को रास्ते में पुलिस को बैंक‌िंग से जुड़े दस्तावेज दिखाने होंगे। पिछले साल साल लॉकडाउन देखा गया था कि कई लोग अपने इलाके में अड्डा मार रहे हैं। इस बार विभिन्न इलाकों में अड्डाबाजी रोकने के लिए पुलिस की ओर से जागरुकता अभियान चलाया जा रहा । पुलिस के अनुसार लॉकडाउन के दौरान प्रत्येेक थाने के पुलिस कर्मियों के साथ कॉम्बैट पो4 के जवान भी गली-मुहल्ले में टहलदारी करेंगे। लालबाजार की विशेष टीम और ट्रैफिक सार्जेंट भी नजरदारी रखेंगे। रविवार की सुबह से ही महानगर के विभिन्न बाजारों में पुलिस की टीम तैनात रहेगी। सभी बाजारों में माइकिंग कर दुकानदारों को सुबह 10 बजे के बाद दुकान बंद रखने की अपील की जा ही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बच्चों व महिलाओं के लिए 10 हजार बेड तैयार कर रहा स्वास्थ्य विभाग

बच्चों के लिए स्पेशल कोविड बेड हर अस्पताल में थर्ड वेव के मद्देनजर तैयारियां जोरों पर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना वायरस महामारी के सेकंड वेव ने स्वास्थ्य आगे पढ़ें »

लोकल ट्रेनों के नहीं चलाने से यात्री हुए परेशान, इधर रेलवे को अनुमति का इंतजार

राज्य सरकार द्वारा आगामी 30 जून तक बढ़ायी गयी है सख्ती हावड़ा : राज्य सरकार की ओर से आगामी 30 जून तक सख्ती बढ़ा दी आगे पढ़ें »

ऊपर