हनुमान जयंती पर पीएम की घोषणा, बंगाल में बनेगी विराट मूर्ति

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : शिमला व गुजरात के बाद अब पश्चिम बंगाल में विशालकाय हनुमान मूर्ति तैयार की जाएगी। शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये घोषणा की। सूत्रों के अनुसार, केंद्र की मोदी सरकार देश के 4 राज्याें में हनुमानजी की विशालकाय मूर्ति तैयार करना चाहती है। इनमें पश्चिम बंगाल भी एक राज्य है जहां मूर्ति बनायी जाएगी। शनिवार को गुजरात के मोरवी में 108 फीट ऊंची हनुमान मूर्ति का लोकार्पण प्रधानमंत्री द्वारा किया गया। इस सभा में ही पीएम मोदी ने इस ओर इशारा किया कि आगामी दिनों में पश्चिम बंगाल में भी विशालकाय हनुमान मूर्ति तैयार की जाएगी। इस दिन आयोजित वर्चुअल सभा में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘देश के विभिन्न राज्यों में इस प्रकार की हनुमानजी की मूर्ति स्थापित की जा रही है। आगामी दिनों में देश के और 2 राज्याें में हनुमानजी की मूर्ति बनायी जाएगी। इसके बाद रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में हनुमान जी की मूर्ति तैयार की जाएगी।’ देश के विभिन्न राज्यों में हनुमान मूर्ति की स्थापना को लेकर पीएम ने कहा कि ये केवल हनुमान मंदिर की स्थापना नहीं बल्कि एक भारत श्रेष्ठ भारत तैयार करने के संकल्प की स्थापना है। इधर, सूत्रों का कहना है कि हनुमानजी के 4 धाम नाम की परियोजना केंद्र सरकार की ओर से चालू की गयी है। इसका मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ाना है जिस कारण इस परियोजना में पश्चिम बंगाल को भी चुना गया है। हालांकि बंगाल में ये मूर्ति कहां बनेगी और किसके फंड से इसे तैयार किया जाएगा, इसकी विस्तृत जानकारी फिलहाल केंद्र की ओर से नहीं बतायी गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

12 दिन बाद मंगेतर के साथ शादी के बंधन में बंधेंगी साउथ एक्ट्रेस नयनतारा

मुंबईः साउथ एक्ट्रेस नयनतारा की शादी की डिटेल्स सामने आ रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो नयनतारा मंगेतर विग्नेश शिवन के साथ 9 जून को आगे पढ़ें »

ऊपर