आज रेलवे की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज यानी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल दौरे में रेलवे से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे का उद्घाटन शामिल है। इस स्ट्रेच पर पहली सर्विस का उद्घाटन भी पीएम करने वाले हैं। इस 4.1 किमी विस्तारीकरण को 464 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है. जिसकी पूरी फंडिंग केंद्र सरकार की ओर से की गयी है। इससे सड़क पर ट्रैफिक कम होने से लोगों को काफी सहूलियत होगी। इसके अलावा कोलकाता के दो प्रमुख काली मंदिरों कालीघाट और दक्षिणेश्वर तक पहुँचने में लाखों पर्यटकों और श्रद्धालुओं को सुविधा होगी। दो नव निर्मित स्टेशनों बारानगर और दक्षिणेश्वर में आधुनिक यात्री सुविधाएँ मौजूद रहेंगी। आज प्रधानमंत्री 132 कि.मी. लम्बी खड़गपुर-आदित्यपुर थर्ड लाइन प्रोजेक्ट के कलाइकुंडा और झाड़ग्राम के बीच 30 कि.मी. थर्ड लाइन का उद्घाटन करेंगे, जिसका आवंटन 1312 करोड़ रुपए में हुआ था। कलाइकुंडा और झाड़ग्राम के बीच चार स्टेशनों पर नयी स्टेशन बिल्डिंग, 6 नए फूट ओवर ब्रिज और 11 नए प्लेटफॉर्म बनाकर स्टेशनों का नवीनीकरण किया गया है। इससे हावड़ा-मुंबई ट्रंक रूट पर यात्रियों और फ्रेट ट्रेनों के जाने में सुविधा होगी।
पूर्व रेलवे के हावड़ा-बैंडल- अजिमगंज सेक्शन के हिस्से अजिमगंज से खगराहाट रोड सेक्शन के डबलिंग का काम 240 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। पीएम राष्ट्र के प्रति हावड़ा – बर्द्धमान कोर्ड लाइन के डानकुनी और बारुइपाड़ा के बीच फोर्थ लाइन को समर्पित करेंगे। इसके अलावा रसूलपुर और मगर के बीच थर्ड लाइन का उद्घाटन किया जाएगा, जिसके लिए 759 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

तीसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, सीरीज में 2-1 से बनाई बढ़त अहमदाबाद : भारतीय टीम ने मोटेरा के नवनिर्मित नरेंद्र आगे पढ़ें »

कूदघाट में मैनहोल की सफाई में उतरे 4 श्रमिकों की मौत

तीन श्रमिक बीमार अवस्था में अस्पताल में है इलाजरत सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कूदघाट पंप हाउस के निकट मैनहोल में उतरे 4 श्रमिकों की नाले की पानी आगे पढ़ें »

ऊपर