पशुपालन एवं मत्स्य पालन में बंगाल में अपार संभावनाएं

नाबार्ड ने राज्य रिंग संगोष्ठी का आयोजन किया
कोलकाताः पश्चिम बंगाल क्षेत्रीय कार्यालय, कोलकाता में ऋण योजना सहित विभिन्न विषयों पर संगोष्ठी की गई। नाबार्ड प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र की गतिविधियों के लिए यथार्थवादी ऋण योजना और ऋण व्यवस्था को सुविधाजनक बनाने के लिए परामर्श की प्रक्रिया के माध्यम से प्रत्येक जिले के लिए वार्षिक संभावना युक्त ऋण योजना तैयार किया गया है। यहां पीएनपी संसाधन निष्पादन गतिविधियां के दायरे बुनियादी ढांचे और अब रोजकारकों को ध्यान में रखते हुए भारत प्राथमिकता का क्षेत्र ऋण के लिए उपलब्ध क्षमता का नक्शा तैयार करना जिला स्तरीय योजनाओं के माध्यम से मुलायम किए गए क्षेत्रवार क्षमता राज्य फोकस पेपर के रूप में राज्य स्तर पर एकत्रित की गई, सूचनाओं के आधार पर तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे डॉक्टर एमबी राव, पश्चिम बंगाल सरकार के कृषि सलाहकार प्रदीप मजूमदार, रिजर्व बैंक ऑफ कोलकाता के क्षेत्रीय निदेशक सुशोभन सिन्हा, पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य प्रबंधक प्रवीण कुमार दास, नाबार्ड पश्चिम बंगाल क्षेत्रीय कार्यालय कोलकाता के मुख्य महाप्रबंधक डॉ.ए.आर खान सहित कई विशिष्ट। कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि डॉक्टर एमबी राव ने बताया कि कृषि क्षेत्र में पशुपालन एवं मत्स्यपालन से जुड़े लोगों को बढ़ावा दिया जाए। इससे शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कृषक काफी लाभान्वित होंगे, जिसमें आर्थिक विकास दर बढ़ाने में अपार संभावनाएं भी हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चुनावी युद्ध में शब्दों के जहरीले तीर से लहुलूहान हो रहे हैं नेता

कोलकाता : विधानसभा चुनाव जैसे नजदीक आ रहे हैं, राज्य की राजनीति में उबाल बढ़ता जा रहा है। हालांकि कहा जा रहा है कि इस आगे पढ़ें »

रायदीघी से चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं तृणमूल की विधायक देवश्री

कहा - काफी अपमानित हुई हूं, धमकियां भी मिलीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा चुनाव से पहले मशहूर अभिनेत्री व दो बार की तृणमूल विधायक देवश्री राय आगे पढ़ें »

ऊपर