लंदन के टेम्स की तरह कोलकाता व आसपास क्षेत्रों को सजाने की योजना

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : लंदन के टेम्स नदी के किनारों की तरह कोलकाता तथा आसापास के क्षेत्रों में गंगा के किनारे को राज्य सरकार सजाने का योजना तैयार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक कोलकाता के मिलेनियम पार्क से दक्षिणेश्वर काली मंदिर तक गंगा किनारे के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण होगा। मुख्यमंत्री हावड़ा की ओर गंगा के पश्चिमी तट को भी सौंदर्यकरण करना चाहती हैं। राज्य सरकार गंगा के दोनों किनारों के विकास की रूपरेखा तैयार करने के लिए मास्टर प्लान तैयार कर रही है। उल्लेखनीय है कि मिलेनियम पार्क से दक्षिणेश्वर मंदिर तक प्राय: 13 किलोमीटर लंबे गंगा तट की सुंदरीकरण व्यवस्था कैसे की जाएगी। इसका विस्तृत विवरण इस योजना में होगा। गंगा किनारा को सुरक्षित रखने के संबंध में खड़गपुर आईआईटी या जादवपुर विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ इंजीनियरों से बात कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। गंगा के तट पर कई पुराने घाट हैं, इनसे इतिहास जुड़ा हुआ है। कई घाट धरोहर भी हैं। इन सारी बातों का ध्यान रखा जायेगा। सूत्रों के मुताबिक पहले पूरी तरह से मास्टर प्लान तैयार की जायेगी। इन घाटों की सुंदरता को कैसे बनायी रखी जाए और कैसे संरक्षित किया जाए यह मास्टर प्लान में होगा। हरियाली के साथ ही फव्वारे लगाये जायेंगे। इस तरह से तैयार किया जायेगा ताकि लोग पैदल चल सकें। शहरी विकास विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक अब तक गंगा के किनारे सौंदर्यीकरण का काम हुआ है, पोर्ट ट्रस्ट, रेलवे, केएमडीए और कलकत्ता नगर निगम ने अपने तरीके से विकसित किये है। वहीं अब हावड़ा की तरफ से काम में तेजी लायी जायेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग: मवेशी तस्करी मामले में सीबीआई आसनसोल…

कोलकाता: मवेशी तस्करी मामले में सीबीआई आसनसोल सीबीआई कोर्ट में पहला सप्लीमेंट्री चार्जशीट पेश करेगी। सूत्रों के मुताबिक चार्जशीट में सहगल हुसैन का नाम भी आगे पढ़ें »

ऊपर