अनूठी रोबो‌‌टिक सर्जरी से मरीजों को मिलेगा इलाज

कोलकाताः नारायणा सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल, हावड़ा में पूर्वी भारत में अपनी तरह की अनूठी जेन 4 रोबोटिक सर्जरी टेक्नोलॉजी की शुरुआत हुई है। सर्जरी के क्षेत्र में रोबोटिक सर्जरी प्रमुख आधुनिकताओं में से एक मानी जाती है। अन्य पारंपरिक सर्जरी की तुलना में रोबोटिक सर्जरी में कम चीर फाड़ से सफल इलाज सुनिश्चित किया जा सकता है, साथ ही यह डॉक्टरों को भी जटिल सर्जरी के सन्दर्भ में मददगार होती है। समाज के वंचित तबके के मरीजों को इस हाई-टेक प्रोसीजर को किफायती दामों पर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से हाल ही में एनएच, हावड़ा ने पूर्वी भारत का पहला जनरेशन 4 रोबोटिक सर्जरी टेक्नोलॉजी सेट अप अपने अस्पताल में स्थापित किया। डिपार्टमेंट ऑफ रोबोटिक सर्जरी में सर्जन्स की स्पेशेलाइज्ड टीम होगी, जिसमें डॉ. अभय कुमार, (कंसल्टेंट यूरोलॉजी एंड यूरो-ऑन्को रोबोटिक सर्जन), डॉ. कौस्तव बासु, (कंसल्टेंट गायनो- ऑन्को रोबोटिक सर्जन), डॉ. सुमित सान्याल (कंसल्टेंट एचपीबी जीआई- ऑन्को सर्जरी), डॉ. शुभायु बैनर्जी (कंसल्टेंट जीआई- ऑन्को सर्जरी), डॉ. सौरव चौधरी (कंसल्टेंट एचपीबी एंड जीआई- ऑन्को सर्जरी) और डॉ. अमिताव चक्रवर्ती (कंसल्टेंट वैस्कुलर एंड थोरेसिक सर्जरी) हैं। रोबोटिक सर्जरी के दौरान इस टीम के सहयोग के लिए कुशल पैरामेडिक्स और नर्सेज की टीम होगी। एनएच हावड़ा ने वौंटेड डा विन्ची रोबोटिक सर्जरी सिस्टम और सर्जरी के व्यापक क्षेत्र से आने वाले प्रशिक्षित व कुशल सर्जन्स की टीम के साथ आधुनिक सर्जरी में एक कदम आगे बढ़ाया है। रोबोटिक सर्जरी यूरोलोजी, जीआई सर्जरी, गायनाकोलॉजी, हेड एंड नेक ऑन्कोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, ऑटोलरिंगोलॉजी (ईएनटी) आदि की स्पेशेलिटीज में ऑफर की जाती है। रोबोटिक सर्जरी के इस नव निर्मित विभाग के बारे में बताते हुए आर वेंकटेश, रीजनल डायरेक्टर, नारायणा हेल्थ ईस्ट ने कहा कि, “मरीजों को रोबोटिक सर्जरी के अत्याधुनिक लाभ देने के साथ-साथ हमारा मुख्य उद्देश्य है कि इलाज के आधुनिक तरीके समाज के वंचित तबकों की पहुँच में हों। हमने रोबोटिक सर्जरी की इस तकनीक को बहुत बड़ी संख्या में लोगों के लिए उपलब्ध करवाया है, जो डॉक्टर्स को भी जटिल सर्जरी के सन्दर्भ में मददगार होगी और बेहतर परिणाम देगी। डॉक्टर अभय कुमार, कंसल्टेंट यूरोलॉजी एंड यूरो-ऑन्को रोबोटिक सर्जरी ने कहा कि, “यह पहली बार है कि हम फोर्थ जनरेशन रोबोटिक सर्जरी टेक्नोलॉजी का पूर्वी भारत में अनुभव कर रहे हैं। इसने सर्जरी के क्षेत्र में हमारा क्षितिज और भी बड़ा कर दिया है, जिससे मरीज लाभान्वित होंगे और उन्हें सफर करके इलाज की उम्मीद में दूसरे शहरों की ओर रुख नहीं करना होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जीएसटी में लगभग 32 करोड़ों का टैक्स चोरी करने के जुर्म में सिलीगुड़ी से व्यापारी गिरफ्तार

सिलीगुड़ी: जीएसटी के अंतर्गत इनपुट टैक्स क्रेडिट में फर्जीवाड़ा करने के जुर्म में डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस(डीडीजीआई) के सिलीगुड़ी जोनल यूनिट के अधिकारियों ने आगे पढ़ें »

डेढ़ लाख के ब्राउन सुगर के साथ एक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी: एनजेपी थाना के सिविल ड्रेस की पुलिस ने अभियान चलाकार मंगलवार देर रात फुलबाड़ी टोलप्लाजा संलग्न इलाके से एक युवक को गिफ्तार किया है। आगे पढ़ें »

ऊपर