30 अप्रैल को आंशिक सूर्य ग्रहण और 16 मई को पूर्ण चंद्र ग्रहण

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः खगोलशास्त्री देबी प्रसाद दुआरी ने कहा है कि 30 अप्रैल को आंशिक सूर्य ग्रहण और 16 मई को पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा, लेकिन शहर और इसके पड़ोस से दोनों में से कोई भी खगोलीय घटना नहीं दिखाई देगी। उन्होंने कहा कि शहर में अगला आंशिक सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को और आंशिक चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को होगा। एमपी बिड़ला तारामंडल के पूर्व निदेशक दुआरी ने कहा कि 30 अप्रैल का आंशिक सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों, प्रशांत और अटलांटिक महासागरों और अंटार्कटिका के अधिकांश भूभाग से देखा जा सकेगा, लेकिन यह दुनिया के इस हिस्से से दिखाई नहीं देगा। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘अर्जेंटीना, उरुग्वे, चिली, बोलिविया या अंटार्कटिका में लोग इसे देख सकते हैं। सूर्य ग्रहण हमेशा एक स्थान पर शुरू होता है और पृथ्वी के घूमने के कारण दूसरे स्थान पर समाप्त होता है।’ उन्होंने कहा कि आंशिक सूर्य ग्रहण शाम छह बज कर लगभग 45 मिनट पर सार्वभौमिक समय से शुरू होगा जो एक मई को रात सवा 12 बजे तक रहेगा। भारत में यह रात दो बज कर करीब 11 मिनट पर शुरू होकर तड़के चार बज कर करीब सात मिनट पर समाप्त होगा। भारत में रात का समय होगा, इसलिये कोई भी इस खगोलीय घटना को नहीं देख पाएगा।’
आंशिक सूर्य ग्रहण लगभग 6.45 बजे विश्व के समय से शुरू होगा जो 1 मई को रात 12:15 बजे भारतीय समयानुसार होगा। भारत के लिए 1 मई की दोपहर 2.11 बजे और सुबह 4.07 बजे यह समाप्त होगा। जैसा कि इस देश में रात का समय होगा, कोई भी ब्रह्मांडीय घटना को नहीं देख पाएगा।
16 मई के चंद्रग्रहण के दौरान स्थिति विपरीत होगी क्योंकि यह दिन के समय लगेगा।
यह भारतीय मानक समयानुसार सुबह 7.02 बजे शुरू होगा और पूर्ण ग्रहण सुबह 7.57 बजे के आसपास शुरू होगा। अधिकतम ग्रहण सुबह 9.41 बजे के आसपास होगा जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के सबसे गहरे हिस्से में होगा और कुल ग्रहण 10.23 बजे समाप्त होगा। उन्होंने बताया कि ग्रहण का आंशिक चरण 11.25 बजे समाप्त होगा। भारत में आकाश प्रेमियों, उत्साही और शौकिया खगोलविदों को “शो” की कमी महसूस होगी क्योंकि यह उस दिन के दौरान होगा जब चंद्रमा स्वयं भारतीय आसमान में मौजूद नहीं होगा, उन्होंने विस्तार से बताया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

26 जून को सिलीगुड़ी महकमा व राज्य के 6 वार्डों में उपचुनाव

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बुधवार को राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय में राज्य के गृह सचिव बी.पी. गोपालिका के साथ राज्य चुनाव आयुक्त सौरभ दास के आगे पढ़ें »

ऊपर