पश्चिम बंगाल में यूजी और पीजी पाठक्रमों में योग्यता के आधार पर ऑनलाइन प्रवेश

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया योग्यता के आधार पर ऑनलाइन होगी और किसी भी अन्य प्रक्रिया के लिए विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थानों के परिसर में नहीं बुलाया जाएगा। यह जानकारी उच्च शिक्षा विभाग ने एक अधिसूचना में दी। विभाग ने कहा कि पिछले साल अपनायी गयी सफल ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया और सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में पहले ही आवश्यक अवसंरचना उपलब्ध कराने के मद्देनजर, सरकार द्वारा वित्तपोषित सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठक्रमों में प्रवेश ऑनलाइन होगा। अधिसूचना में कहा गया, ‘ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया मेरिट के आधार पर की जानी चाहिए। इसके साथ ही संबंधित विद्यार्थी को प्रवेश प्रक्रिया के दौरान परामर्श या दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नहीं बुलाया जाना चाहिए। कॉलेज/विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की व्यक्तिगत उपस्थिति की जरूरत नहीं होगी।’ अधिसूचना के मुताबिक, स्नातक पाठक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर 2 से 20 अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे। मेरिट लिस्ट 31 अगस्त को जारी होगी और पूरी प्रवेश प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। एक अक्टूबर से नया शिक्षण सत्र शुरू होगा। विभाग द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक पोस्ट ग्रेजुएट पाठक्रमों में प्रवेश के लिए स्नातक पाठक्रमों के अंतिम नतीजे 31 अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे जिसके बाद एक सितंबर से 15 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। पोस्ट ग्रेजुएट पाठक्रमों के लिए 20 अगस्त को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और 25 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। परास्नातक पाठक्रमों में सत्र अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में शुरू होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोरोना वैक्सीन को लेकर एनआरएस व आईएसआई के सर्वे में बड़ा खुलासा

दो डोज लेने वाले हेल्थ केयर वर्कर में 100% एंटीबॉडी विकसित सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः एनआरएस व ह्यूमन जेनेटिक्स यूनिट के आईएसआई के एक सर्वे में खुलासा किया आगे पढ़ें »

ऊपर