सत्ता की तीसरी पारी में ममता की जीत का एक साल

अगला पड़ाव होगा पंचायत चुनाव
जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंचना होगा सरकार और पार्टी का लक्ष्य
2 मई को जनता ने दीदी को दिया था खेला होबे की जीत का खिताब
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एक साल पहले 2 मई को बंगाल की राजनीति में इतिहास बना था। सत्ता के खेल की शुरुआत हुई थी, तस्वीर जो दिखायी गयी थी हकीकत उससे कहीं ज्यादा अलग निकली। कयास लगाये गये थे, कसीदे गढ़े गये थे, सब व्यर्थ निकला क्यों​कि चुनाव जनता को करना था और उसने जीत के लिए बंगाल की बेटी को चुना। बंगाल में तृणमूल की तीसरी सत्ता के एक साल पूरे हुए। इस खास मौके पर तृणमूल कांग्रेस आम जनता के और करीब जाने का टार्गेट लेकर आगे बढ़ने की तैयारी में है। पार्टी सूत्रों की माने तो इस एक साल के पूरे होने पर पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी गुरुवार को कार्यकारिणी की बैठक करने जा रही हैं। यह बैठक अगले कार्यों की रणनीति पर चर्चा करने वाली होगी।
पंचायत चुनाव होगा अगला टार्गेट
विधानसभा में ऐतिहासिक जीत के बाद तृणमूल कांग्रेस ने नगर निगम और नगरपालिका में भारी जीत हा​सिल की। अब पार्टी का अगला टार्गेट पंचायत चुनाव है जो अगले साल होने वाला है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि इसके लिए पार्टी की ओर से ऐसी रणनीति तैयार की जाएगी ​जिसमें सरकारी योजनाओं के साथ पार्टी की पकड़ जमीनी स्तर पर एक-एक परिवार तक पहुंच सके।
कल दीदी करेंगी नये जनसंपर्क अभियान की घोषणा !
जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में दीदी के बोलो की अपार सफलता का जिक्र करते हुए इसे आगे भी जारी रखने की बात कही थी। इस कड़ी में ही जल्द एक नये जनसंम्पर्क अभियान की घोषणा होने वाली है जो जल्द पूरे राज्य में लागू होगी।
एक साल में हासिल की ये बड़ी उपलब्धियां
* लक्ष्मी भंडार योजना का लाभ सरकार को सबसे अधिक मिला है, इस योजना का प्रभाव विधानसभा के बाद बाकी चुनावों में भी तृणमूल के पक्ष में पड़ा। इस योजना के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ का फंड आवंटित किया था। इस योजना के तहत राज्य की करीब 1.53 करोड़ महिलाओं को हर महीने आर्थिक राशि दी जाती है।
* स्टूडेंड क्रेडिट योजना के तहत 10 लाख रुपये तक छात्र शिक्षा लोन ले सकेंगे। इमसें
कक्षा 10 से 40 साल की उम्र तक के पढ़ने वाले लोन ले सकेंगे जिसकी गैरेंटर राज्य सरकार होगी।
* दुआरे सरकार के तहत राज्य सरकार मोहल्लों में जाकर लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ कैंप लगा कर वहां उनके लिए योजनाओं का लाभ मिल सके इसकी व्यवस्था करती है। लोग इन कैंपों में जाकर सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन दे सकते हैं।
* इसके अलावा बाकी कई सरकारी योजनाएं हैं जिसका लाभ दुआरे सरकार के तहत ही आम जनता तक पहुंचाया जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अलर्टः अब बैंक अकाउंट में ₹ 342 नहीं रखे तो लगेगी 4 लाख की चपत

नई दिल्लीः अगर आप भी अक्‍सर बैंक अकाउंट में कम बैलेंस रखते हैं या बैलेंस ही नहीं रखते तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए। इस आगे पढ़ें »

ऊपर