ग्रीन सिटी की तरफ एक कदम और, साइकिल की सवारी को मिलेगी इजाजत

कोलकाता के 5 रूटों पर तैयार होगा साइकिल कॉरिडोर
केएमडीए से मिली हरी झण्डी
कोलकाता : दिल्ली, मुंबई, पुणे, बंगलुरु, चैन्नई के बाद अब कोलकाता में भी हरियाली को बढ़ावा देने के लिए साइकिल की सवारी को मान्यता दी जाएगी। बात तो काफी दिनों से चल रही थी लेकिन इस योजना को फाइल से आगे बढ़ाने का काम अब शुरु किया जा रहा है। केएमडीए की ओर से कोलकाता के 5 रूटों में साइकिल कॉरिडोर तैयार किया जाएगा जिसकी तैयारी अब जोरो से की जा रही है। इस बाबत पुलिस के साथ भी बातचीत जारी है क्योंकि पुलिस ने कोलकाता के व्यस्त सड़कों पर साइकिल पर पूरी तरह पाबंदी लगायी है।
इन रूट पर बनेगा कॉरिडोर
स्ट्रेंड रोड से श्यामबाजार होते हुए हेस्टिंग्स
श्यामबाजार से टॉलीगंज मेट्रो
मौलाली से जादवपुर 8बी
ईएम बाईपास (उल्टाडांगा स्टेशन से रूबी अस्पताल)
रासबिहारी एवेन्यू से कालीघाट मेट्रो होते हुए रुबी अस्पताल
लॉकडाउन ने बताया साइकिल का महत्व
केएमडीए अधिकारी ने बताया कि पिछले 1 सालों में साइकिल का महत्व क्या है वह सही मायनों में पता चला है। परिवहन के साधन बंद होने के बाद भी लोग साइकिल की सवारी कर अपने गंतव्य तक पहुंच रहे है। इसके अलावा भीड़भाड़ वाले शहर में प्रदूषण की बढ़ती मात्रा को कम करने में साइकिल काफी कारगर साबित हो रही है। इससे पर्यावरण प्रदूषणमुक्त हो रहा है।
ऐसा होगा साइकिल कॉरिडोर
अधिकारी ने बताया कि पूरा कॉरिडोर उत्तर दक्षिण की ओर 76.3 किलोमीटर और पूर्व-पश्चिम की ओर 44.4 किलोमीटर होगा। इस कॉरिडोर को तैयार करने में दिल्ली की एक्सपर्ट एजेंसी केएमडीए के साथ काम कर रही है। अधिकारी का कहना है​ कि बाकी महानगर की तुलना में कोलकाता की घनी आबादी वाला शहर है जहां साइकिल ट्रेक बनाना बड़ी चुनौती है। अधिकारी ने बताया कि इन तमाम चुनौतियों को देखते हुए रूट मैप तैयार कर लिया गया है। उनमें से कुछ रूट ऐसे भी है जहां साइकिल बैन है इसलिए पुलिस के साथ भी इस पर चर्चा की जा रही है कि वह बैन हटा लें। केएमडीए अधिकारी ने बताया कि कोलकाता की 64 रोड पर साइकिल पर पाबंदी लगी है,उनमें ज्यादातर रोड मुख्य और बड़े रोड है जहां ट्रेफिक अधिक है तथा दुर्घटना की संभावनाएं अधिक है अत: सुरक्षा कारणों को देखते हुए साइकिल पर पाबंदी लगायी गयी है। केएमडीए की ओर से सुझाव दिया गया है कि वाहनों के लिए 7.5 मीटर का रास्ता छोड़ा जाए, फुटपाथ के लिए 2 मीटर तथा साइकिल ट्रेक के लिए 2 मीटर रास्ता रखा जाए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बैठक: शरद पवार से फिर मिले प्रशांत किशोर, एक घंटे बंद कमरे में हुई बातचीत

नई दिल्ली : सियासी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बुधवार को यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) सुप्रीमो शरद पवार से मुलाकात की। इससे एक दिन पहले आगे पढ़ें »

अवैध संबंध की दर्दनाक सजा, नाले में घुसकर हत्याकांड को अंजाम

नागपुर: इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपती और इसका नतीजा भी घातक ही होता है। महाराष्ट्र के नागपुर से एक ऐसी खबर सामने आई जो आगे पढ़ें »

ऊपर