ओमिक्रॉन ने डराया, महानगर के मॉल्स में भीड़ होने लगी कम

मधु सिंह
कोलकाता : 25 दिसम्बर और नये साल का जश्न मनाने के बाद अब कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन का डर लोगों को सताने लगा है। जिस तरह रोजाना दोगुनी स्पीड में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए अब ऐसा लगता है कि लोग सतर्क हो रहे हैं। संभवतः यही कारण है कि महानगर के शॉपिंग मॉल्स में फुटफॉल कम होने लगा है। नये साल के पहले रविवार को ग्राहकों की भीड़ तो कम ही थी, वहीं सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को भी काफी कम संख्या में ग्राहक मॉल्स में पहुंचे।
पिछले वर्ष की तुलना में एक तिहाई कम ग्राहक
साउथ सिटी मॉल में पिछले वर्ष के पहले सोमवार की तुलना में इस वर्ष के पहले सोमवार को एक तिहाई कम ग्राहक पहुंचे। साउथ सिटी प्रोजेक्ट्स के वाइस प्रेसिडेंट मनमोहन बागड़ी ने सन्मार्ग को बताया, ‘वर्ष 2020 की तुलना में 2021 में जनवरी महीने में लोग कोविड के खतरे से बाहर निकल रहे थे और व्यवसाय भी ठीक हो रहा था। वहीं 2022 के जनवरी महीने में लोगों में ओमिक्रॉन का भय समा गया है और व्यवसाय एक चौथाई तक कम हो गया है। गत वर्ष जनवरी के पहले सोमवार को मॉल में 65 हजार लोगों की भीड़ उमड़ी थी जबकि इस साल जनवरी के पहले सोमवार को 15 से 20 हजार ग्राहकों की भीड़ ही उमड़ी। इन सबके बीच ट्रेनों के समय में परिवर्तन के कारण लोगों में भय है। पिछले साल के पहले रविवार की तुलना में इस जनवरी के पहले रविवार को 50% ही भीड़ ग्राहकों की हुई जबकि पहले सोमवार की तुलना में इस सोमवार को एक तिहाई भीड़ ही हुई। सबसे अधिक प्रभावित रेस्टोरेंट और फूड कोर्ट हुए।’ उन्होंने कहा कि सभी का वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देखने के बाद ही ग्राहकों को मॉल में एंट्री दी जा रही है। डबल डोज जरूरी नहीं है, लेकिन कम से कम एक डोज आवश्यक है।
मॉल में 50% कम हुआ फुटफाॅल
एक्रोपॉलिस मॉल के जीएम के. विजयन ने कहा, ‘मॉल में रविवार की तुलना में सोमवार को 50% कम फुटफॉल हुआ। मॉल में हमारे स्टाफ पोस्टर्स के साथ घूम रहे हैं मास्क जरूर पहनें। अगर कोई बगैर मास्क के दिख रहा है तो उसे मास्क पहनने के लिए कहा जा रहा है। मॉल रात 9 बजे तक खुला रहेगा, फूड कोर्ट और सिनेपॉलिस रात 9.30 बजे तक खुले रहेंगे। सिनेमा का अंतिम शो शाम 7 बजे किया जा रहा है। मॉल में एंट्री के समय लोगों से वैक्सीनेशन के बारे में पूछा जा रहा है, अगर किसी का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है तो फिर उन्हें चौथे तल्ले में वैक्सीनेशन के लिए भेजा जा रहा है, लोगों से हैंड वॉश करने के लिए कहा जा रहा है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सामाजिक सम्मान नष्ट हो रहा है लेकिन धैर्य रखें : फिरहाद

कर्मियों को मेयर की सलाह, विपक्ष को जवाब सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने अपने पार्टी के नेताओं की गिरफ्तारी पर आगे पढ़ें »

ऊपर