ओमिक्रॉन : ममता ने किया सतर्क, 3 जनवरी से बढ़ सकती है राज्यभर में सख्ती

मामले बढ़े तो बंद हो सकते हैं स्कूल-कॉलेज
कोलकाता में वार्डस्तर पर कंटेनमेंट जोन तैयार करने की योजना
गंगासागर मेले के बाद लोकल ट्रेन की संख्या हो सकती है कम
इंटरनेशनल फ्लाइट को लेकर भी लिया जाएगा बड़ा फैसला
दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या होगी 50 फीसदी, लौटेगा वर्क फ्रॉम होम
अधिकारियों को समीक्षा करने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश
सन्मार्ग संवाददाता
गंगासागर : कोविड के नये वैरिएंट ओमिक्राॅन के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में एक बार फिर से सख्ती बढ़ने जा रही है। हालाँकि पूरी स्थिति पर रिव्यू के बाद 3 जनवरी से राज्य सरकार फैसला लेगी। बुधवार को गंगासागर की प्रशासनिक बैठक से सीएम ममता बनर्जी में इसी तरफ इंगित किया। कोलकाता में एक बार फिर कंटेनमेंट जोन हो सकता है। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल व कॉलेजों को कुछ समय के लिए बंद किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव मनीष जैन से कहा कि स्थिति देखकर कुछ दिनों के लिए स्कूल व कॉलेज बंद कर दें। साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट को लेकर क्या किया जाए, मुख्य सचिव को देखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जरूरत हो तो लोकल ट्रेन की संख्या कमाई जाए लेकिन अभी गंगासागर मेला है तो फिलहाल इस तरह का कोई फैसला नहीं लें। मुख्य सचिव से कहा कि पचास फीसदी कर्मचारियों को बुलाया जा सकता है या नहीं, यह भी देखें।
मेले के बाद कम होगी लोकल ट्रेनों की संख्या !
बता दें कि इस बैठक से जो संकेत मिल रहे हैं उससे ऐसा लग रहा है कि गंगासागर मेले के बाद ट्रेनों की संख्या कमाई जा सकती है। इन सब से पहले एक रिव्यू की जाएगी।
ममता बनर्जी ने बैठक में कहा कि देश में मामले बढ़ रहे हैं और इस दौरान स्कूल व कॉलेज चालू रहेगा या नहीं इस पर रिव्यू करने की आवश्यकता है, साथ ही माध्यमिक व एचएस की परीक्षा है इस स्थिति को बहुत ठीक से देखना होगा।
बाहर से आने वाले लोगों का टेस्ट अनिवार्य
उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी एन एस निगम से जानना चाहा कि अभी कोविड की क्या स्थिति है ? इसके जवाब में निगम ने कहा कि संक्रमण बढ़ना शुरू हो गया है। खासकर कोलकाता व आसपास के शहरों में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, हालाँकि उन्होंने यह भी कहा कि हमलोग इसके लिए हर तरह से तैयार हैं। हॉस्पिटल से लेकर हर तरह की व्यवस्था पूरी है, तभी मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर से जो फ्लाइटें आ रही हैं इससे संक्रमण बढ़ रहा है। इसके बाद एन एस निगम ने कहा कि जितने बाहर से यात्री आ रहे हैं उनका आईटी पीसीआर टेस्ट किया जाता है।
विदेशी उड़ानों पर फैसला जल्द
सीएम ने मुख्य सचिव से कहा कि बाहर से आने वाली फ्लाइट के लिए क्या किया जा सकता है, इसे वे स्वयं ध्यान से देखें। ममता बनर्जी ने कहा कि विदेश में आने जाने वालों में अधिक कोलकातावासी हैं। उन्होंने मुख्य सचिव से पूछा कि कोलकाता में 1 या 2 जनवरी को छोड़कर 3 जनवरी से क्या किया जाए, इस पर वे गहनता से विचार करें।
जल्द सेकेण्ड डोज पूरा करने का निर्देश
सीएम ने इस बात से केंद्र पर भी नाराजगी जतायी और कहा कि अभी भी राज्य में कम से कम चालीस फीसदी लोगों का सेकेंड डोज पूरा नहीं हुआ है और बूस्टर डोज की बात की जा रही है। बता दें कि 3 तारीख से बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू हो रहा है। निगम ने कहा कि बंगाल में 48 लाख बच्चे इस टीकाकरण के तहत आते हैं, तभी सीएम ने कहा कि पहले केंद्र से आप कहें कि सेकेंड डोज की पूरी व्यवस्था करे।
लोगों से डरने की नहीं सतर्क रहने की अपील
सीएम ने लोगों से अपील की है कि वे डरें नहीं सचेत रहें। कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन तेजी से स्प्रेड करता है तो सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने सभी को मास्क पहनने को कहा। अधिकारी से कहा कि 1 बार फिर से कोविड के जो गाइडलाइंस हैं, जो नियम हैं, उसे लेकर एक विज्ञापन भी दें ताकि लोग फिर से एक बार सतर्क हो जाएं। उन्होंने साफ निर्देश दिया है कि गंगासागर में जितने भी लोग आएंगे सबके लिए मास्क जरूरी होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पार्सल का डिब्बा खोलते ही विस्फोट, 3 घायल

हेमताबाद(रायगंज): स्वतंत्रता दिवस के पूर्व हेमताबाद ब्लाॅक का बहराइल इलाका पार्सल बम विस्फोट से थर्रा उठा। इस हादसे में एक दवा दुकान मालिक सहित 3 आगे पढ़ें »

ऊपर