OMG! राज्य में फिर बनेगा क्लस्टर जोन!!!

राज्य को केंद्र सरकार ने किया सतर्क
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस की रफ्तार में भले ही कमी आई है, लेकिन कुछ जिलों में अभी भी कोरोना संक्रमण के नए मामले मिल ही रहे हैं। आलम यह है कि कोलकाता व उत्तर 24 परगना जिले में अब संक्रमण दर में अधिक कमी नहीं आई है। 5 से 11 दिसंबर तक के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक कोलकाता में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक ही है। ऐसे में केंद्र सरकार इसे लेकर सतर्क नजर आ रहा है।
संक्रमण दर वाले जिलों पर नजर रखने पर जोर
केंद्र की ओर से सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर चेतावनी भी जारी की गई है, इसमें ‌पश्चिम बंगाल भी शामिल है। साथ ही अधिक संक्रमण दर वाले जिलों पर नजर बनाए रखने को कहा गया है। राज्यों को यह पत्र केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से लिखा गया है।
बनाए जा सकते हैं क्लस्टर जोन
इस पत्र में कहा गया है कि जिन जिलों में संक्रमण दर बेकाबू हो रही है, उन इलाकों को चयनित कर वहां पर कोरोना से बचाव के लिए कड़े कदम उठाए जा सकते हैं। साथ ही आवश्यकता पड़ने पर वहां क्लस्टर जोन बनाए जाएं। इसके अलावा यदि आवश्यक हो तो नाईट कर्फ्यू, भीड़ पर रोक भी लगाई जा सकती है।
यह उपाय अपनाने का दिशा-निर्देश
-आरटी पीसीआर जांच बढ़ाएं
-विदेश से आने वाले यात्रियों की निगरानी हो
-संक्रमित मरीजों व उनके संपर्क में आने वालों की जांच व निगरानी हो
-कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन हो
कोविड संक्रमण की दर पर नजर
क्षेत्र-पॉजिटिविटी रेट
कोलकाता-5.70%
हावड़ा-2.21%
दार्जिलिंग-2.11%
उत्तर 24 परगना-1.69%
जलपाईगुड़ी-2.86%
(नोट-आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित:कुलदीप यादव की हुई वापसी

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए बहुत ही आगे पढ़ें »

ऊपर