एनएसएस करेगा जुलाई से 79वां सर्वे, तीन दिवसीय ट्रेनिंग कैंप शुरू

कोलकाता : द नेशनल सैंपल सर्वे (एनएसएस) पहली जुलाई से देश भर के विभिन्न राज्यों के साथ ही पश्चिम बंगाल के भी विभिन्न ब्लॉक व ग्रामीण इलाकों में 79वां सर्वे करने जा रहा है। इसकी जानकारी देते हुए सांख्यिकी एवं कार्यान्वयन मंत्रालय के क्षेत्रीय संकाय प्रभाग के उप महानिदेशक अजय बक्शी ने बताया कि एनएसएस मुख्य रूप से देश के सामाजिक-​आर्थिक विषयों को लेकर सर्वे करता है। इस बार काम्प्रीहेंसिव एन्युअल मोडूलर सर्वे (कैम्प्स) के तहत ग्रामीण इलाके में टेक्नॉलॉजी, स्वास्थ्य शिक्षा, महिलाओं की बैंकिंग सेवा के प्रति जागरूकता, उनकी आर्थिक निर्भरता सहित संबंधित विषयों पर सर्वे किया जायेगा। साथ ही आयुष विषयक आर्युर्वेद, योगा, न्यूरोपैथी, यूनानी, सिद्ध, होमियोपैथी चिकित्सा के प्रति भी लोगों की जागरूकता व उनके पास इनसे संबंधित जानकारियों को लेकर भी हम देश भर में सर्वे करेंगे। पहली जुलाई से शुरू उक्त विषयों पर सर्वे अगले वर्ष 30 जून तक चलेगा। एक खास बात यह है ​​​कि इस वर्ष सर्वे पूरी तरह से डिजिटल माध्यम से होगा। सर्वे कर्मी फील्ड में काम करने साथ ही संबंधित सारा डाटा उन्हें दिये गये टैबलेट के जरिये उपलब्ध करवायेंगे। इससे पारदर्शिता और अधिक बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि पूरे देश में लगभग 1500 हजार व बंगाल में लगभग 750 ब्लॉक के ग्रामों में यह सर्वे होगा। यही कारण है कि इस बड़े कार्य के लिए हमने तीन दिवसीय ट्रेनिंग कैंप शुरू किया है जो कि बुधवार से शुक्रवार तक चलेगा। यहां सर्वे कर्मियों को देश के वरिष्ठ ट्रेनिंग अधिकारियों का मार्गदर्शन मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

प्रदर्शन के कारण क्यों बंद करना पड़ा स्कूलों को, शुभेंदु ने उठाये सवाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने पार्क सर्कस में स्कूलों के पास प्रदर्शन को लेकर सवाल उठाया। प्रदर्शन के कारण स्कूलों को आगे पढ़ें »

ऊपर