अब नहीं जाना पड़ेगा पुलिस स्टेशन, घर बैठे ऐसे दर्ज करा सकते हैं शिकायत

  • अब वाट्सऐप के जरिए पुलिस स्टेशन में शिकायत करेंगे लोग
  • कोलकाता पुलिस के सेंट्रल डिविजन ने शुरू की नयी सेवा
  • फिजिकल कांटेक्ट को कम करने के लिए कोलकाता पुलिस का कदम
  • फोन करके भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता: राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। डॉक्टरों से लेकर पुलिस कर्मी सभी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। अभी तक कोलकाता पुलिस के 295 पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। कोलकाता पुलिस के विभिन्न पुलिस स्टेशन में कोरोना संक्रमित पुलिस कर्मियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कई पुलिस कर्मी आइसोलेशन में हैं। ऐसे में परिस्थिति को नियंत्रित करने के लिए कोलकाता पुलिस की ओर से विशेष कदम उठाया गया है। कोलकाता पुलिस के विभिन्न पुलिस स्टेशनों द्वारा थाना परिसर में शिकायतकर्ताओं के प्रवेश को नियंत्रित करने का फैसला लिया गया। अब वाट्सऐप के जरिए कोलकाता पुलिस के विभिन्न पुलिस स्टेशन में बिना गए ही लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इस संबंध में सेंट्रल डिविजन के पोस्ता, जोड़ासांको, बड़ाबाजार थाना द्वारा एक वाट्सऐप नंबर भी जारी किया गया। लोग अपनी शिकायत उक्त वाट्सऐप नंबर पर भेज सकेंगे। इसके बाद पुलिस कर्मी उनकी शिकायत की जीडी ‌इंट्री कर उसकी इंट्री नंबर वाट्सऐप के जरिए शिकायतकर्ता को भेज सकेंगे। कोलकाता पुलिस के अनुसार यह सुविधा अगले कुछ दिनों में महानगर के सभी पुलिस स्टेशन में चालू होगी। इसका मुख्य उद्देश्य है कम से कम लोग थाने में पहुंचें ताकि संक्रमण से पुलिस कर्मियों को दूर रखा जा सके।
महानगर के सभी पुलिस स्टेशन को स्मार्टफोन देगा लालबाजार
कुछ दिनों पहले लालबाजार में वरिष्ठ अधिकारियों ने फैसला लिया कि थानों में लोगों के प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए फोन और वाट्सऐप के जरिए शिकायत ली जाएगी। इससे थाने में लोगों की भीड़ नहीं होगी और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी होगा। फोन और वाट्सऐप के जरिए जनता की शिकायत लेने के लिए लालबाजार की ओर से महानगर के सभी पुलिस स्टेशनों को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। मूलत: छोटी शिकायतों के मामले में लोगों को थाने में नहीं जाना पड़ेगा। अब लोग कोई दस्तावेज या मोबाइल खोने पर वाट्सऐप के जरिए शिकायत कर सकेंगे। पुलिस कर्मी उन्हें वाट्सऐप पर ही जीडी नंबर भी भेज देंगे। इसके अलावा स्थानीय लोग फोन करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। लालबाजार की ओर से सभी पुलिस स्टेशन को उनके क्षेत्र के लोगों को नए वाट्सऐप नंबर की जानकारी देने को कहा हया है। इसके लिए पुलिस स्टेशन की ओर से बैनर लगाने के साथ ही माइकिंग भी की जाएगी। शनिवार से कई थानों में स्मार्ट फोन भेजने का काम चालू हो गया। पोस्ता, बड़ाबाजार और जोड़ासांको थाने में वाट्सऐप से शिकायत लेने की प्रक्रिया चालू हो गयी है।
क्या कहना है डीसी सेंट्रल का ?
डीसी सेंट्रल रूपेश कुमार ने बताया कि कोरोना के कारण पुलिस कर्मी लगातार संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में थानों में लोगों के प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए छोटी शिकायत अब फोन काल के जरिए पुलिस दर्ज करेगी। शिकायत लेने के बाद लोगों को जीडी नंबर वाट्स ऐप के जरिए उनके मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति अपना शिकायत पत्र वाट्सऐप के जरिए भेजता है तो वह भी लिया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बॉलीवुड की इस एक्ट्रेस पर भड़के ऋषभ पंत, कहा- ‘मेरा पीछा छोड़ो बहन’

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की पर्सनल लाइफ की बात करें तो बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर