अब लोकल में सफर करना नहीं होगा बोरिंग, कोच में लगे एलइडी टीवी

मुम्बई के बाद आज से हावड़ा में लोकल ट्रेनों में ‘ट्रेन इंफोटेनमेंट’
प्रत्येक कोच के दोनों साइड में 27 इंच की दो-दो एलईडी टीवी
इंफोटेनमेंट सर्वर के जरिये चलेंगे टीवी, मोबाइल पर भी मिल सकेगी सुविधा

मेघा सुरोलिया
हावड़ा : अब लोकल ट्रेनों में सफर करना यात्रियों के लिए बोरिंग नहीं होगा। क्योंकि रेलवे यात्रियाें के मनोरंजन के लिए लोकल ट्रेनाें में एलईडी टीवी जा रहा है। सीट पर बैठकर या खड़े होकर सफर एक घंटे का हो या फिर 5 मिनट का। हर कोई टीवी देखते हुए ही सफर करेगा। आज से यानी की सोमवार से पूर्व रेलवे की ओर से हावड़ा डिविजन के लोकल ट्रेनों में ट्रेन इंफोटेनमेंट के जरिये ये टीवी लगाये जायेंगे हैं। अर्थात प्रत्येक कोच में दोनों साइड में दो-दो टीवी यानी की 4 टीवी लगाये जारहे हैं। प्रत्येक टीवी एलईडी होगा और ये 27 इंच का होगा।
इंफोटेनमेंट के जरिये मोबाइल पर भी होगा इंटरटेंमेंट : रेलटेल के मुताबिक, ये टीवी गार्ड या मोटरमैन के चेम्बर से नहीं बल्कि सर्वर के जरिये चलेगा। लोगों को बफर फ्री इंटरनेट और मनोरंजन की सर्विस देने के लिए ट्रेनों के कोच के अंदर मीडिया सर्वर लगाए गये हैं। रेलवे के मुताबिक इंफोटेनमेंट सर्विस के अंतर्गत यात्रियों को हाई क्वालिटी बफर फ्री स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलेगी जिसे यात्री अपने पर्सनल डिवाइस पर भी देख सकेंगे। मोबाइल में शुगर बॉक्स ऐप में दिए गए प्रोग्राम समय-समय पर अपडेट होते रहेंगे। इससे नए-नए प्रोग्राम देखने की सुविधा मिलेगी।
मनोरंजन के साथ कॉर्मशियल डिस्प्ले भी होगा : टीवी स्क्रीन में 70 प्रतिशत यात्री विभिन्न तरह के मनोरंजन कार्यक्रम, जिसमें खेल, सिनेमा, न्यूज आदि देख पायेंगे। इसके साथ ही यहां पर रेलवे अपने कॉर्मशियल एड भी डिस्प्ले करेगा। इसके अलावा रेल अपने से सबंधित उपदेश भी देगा। उदाहरण के लिए टिकटिंग, लाइनों को पार न करने, छतों पर सवारी न करने, कमरों में धूम्रपान न करने, शराब न पीने, अवैध सामान न ले जाने आदि।
सफलता के बाद और भी 50 ट्रेनों में शुरू होगी सेवा : हावड़ा के डीआरएम मनीश जैन ने कहा कि मुम्बई के बाद अब सीधे हावड़ा से इसकी शुरूआत हो रही है। इसकी सफलता के बाद 50 और ट्रेनें धीरे-धीरे वही सेवा शुरू करेंगी। प्रत्येक कोच में चार एलईडी टीवी लगे होंगे। पूरी ट्रेन में ऐसे 48 टीवी होंगे। यह परियोजना पूरी सुंदरता के साथ लक्ष्मी को रेल शेड तक पहुंचाएगी।
टीवी के लिए रेलवे को कंपनी करेगी 50 लाख का भुगतान : हावड़ा के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुजीत सिन्हा ने बताया कि एक निजी इंजीनियरिंग और कंप्यूटर कंपनी इसका परिचालन करेगी। इसके लिए वे रेलवे को सालाना 50 लाख रुपये का भुगतान करेंगे। तीन साल बाद 10 फीसदी की दर से अतिरिक्त किराया देना होगा। इस सेवा के शुरू होने के बारे में सुनकर यात्री उत्साहित हैं। सुमन अग्रवाल नामक यात्री जो कि सांतरागाछी से हिंदमोटर काम पर जाते हैं। वह हर दिन करीब 10 बजे हावड़ा से ट्रेन में चढ़ते हैं मगर टीवी देखने के लिए वह आज सोमवार को 11.50 बजे बंदेल लोकल पकड़ेंगे ताकि टीवी देखते हुए सफर कर पाये।
कोच के अंत में लगेगा टीवी : रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने कहा कि लोकल ट्रेनों में भीड़ होती है, इसलिए इस टीवी को कोच के बिल्कुल अंत में लगाया जाएगा, ताकि यात्रियों को किसी झंझट में न पड़ना पड़े। लेकिन इस प्रोजेक्ट को लेकर आरपीएफ विभाग काफी चिंतित है। क्योंकि उन्हें टीवी के चोरी होने का खतरा बना हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इंडियन म्यूजियम फायरिंग मामले में गिरफ्तार जवान को सीआईएसएफ ने किया बर्खास्त

कुक ने दरवाजे पर जड़ दिया था ताला वरना जाती और भी कई जान इंडियन म्यूजियम के बैरक में फायरिंग का मामला सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : इंडियन म्यूजियम आगे पढ़ें »

ऊपर