अब ऑनलाइन ट्रैफिक जुर्माना वसूलने का प्लान बना रही है कोलकाता ट्रैफिक पुलिस

कोलकाता : देश में कोरोना की लहर बढ़ रही है। ऐसी परिस्थिति में फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए अब ट्रैफिक फाइन देने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन करने की योजना कोलकाता ट्रैफिक पुलिस बना रही है। कोलकाता ट्रैफिक पुलिस अब रुपये हाथ में न लेकर उसे ई वॉलेट अथवा ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन के माध्यम से चुकाने की योजना बना रही है। जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत पहले चरण में ई चालान परीक्षामूलक तौर पर महानगर के 5 ट्रैफिक गार्ड में चलाए जा रहे हैं। हालांकि नेटवर्क में किसी प्रकार की समस्या होने के बाद ई चालान को स्थगित कर दिया गया। उस वक्त ट्रैफिक सार्जेंट ऑनलाइन जुर्माना नहीं वसूलते थे। इसलिए इस योजना को अच्छे तरीके से काम में लगाने के लिए पुलिस की ओर से इस पर ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। पुलिस के अनुसार किसी के द्वारा ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर उसके सीसीटीवी में कैद होने पर केस भेजा जाता है। वाहन मालिक के मोबाइल पर मैसेज भेजकर उनके द्वारा किये गए ट्रैफिक उल्लंघन की जानकारी दी जाती है। दोबारा ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कंपाउंड मामला होता है और इस बार ड्राइवर के दस्ताबेज को जब्त कर लिया जाता है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लालबाजार के अधिकारी ई चालान पर जोर दे रहे हैं। लालबाजार की योजना के अनुसार ट्रैफिक सार्जेंट के हाथ में मौजूद स्मार्टफोन से समस्या का समाधान होगा। स्मार्टफोन में विशेष ऐप डाउनलोड करने पर गाड़ी मालिक का नाम, उस गाड़ी पर कितने मामले लंबित हैं, इसके बाद जुर्माने की राशि लेने के लिए ड्राइवर ई वॉलेट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे। लालबाजार में एक अधिकारी ने बताया कि लगातार कोरोना के कारण पुलिस कर्मी संक्रमित हो रहे हैं। देखा गया है कि ट्रैफिक गार्ड के अधिकतर सार्जेंट में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। कोरोना की तीसरी लहर के बाद कंपाउंड मामले ज्यादा नहीं हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित:कुलदीप यादव की हुई वापसी

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए बहुत ही आगे पढ़ें »

ऊपर