अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आसान हो जाएगी। अब कोलकाता पुलिस की ओर से लोगों में अंगदान के प्रति जागरुकता अभियान चलाएंगे। इसके अलावा कोलकाता पुलिस के कर्मी चाहे तो खुद भी अंगदान कर सकते हैं। इसका मुख्य लक्ष्य है राज्य में अंगदान के प्रति लोगों में जागरुकता लाना और उसे गति पहुंचाना है। चिकित्सकों ने बार-बार कहा कि मौत के बाद शरीर के छाई होने से अच्छा अंगदान कर ज्यादा से ज्यादा लोगों का जीवन बचाया जा सके। इस संबंध में कोलकाता पुलिस कमिश्नर सौमेन मित्रा ने बुधवार को ऑनलाइन मीटिंग की। बैठक में रिजनल टिशू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन के डॉ. मणिमय बंद्योपाध्याय और डॉ. अर्पिता रायचौधरी भी उपस्थित थे। मौत के बाद अंगदान करनेके लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना पड़ता है। इसके लिए रोटोर का अनुमति जरूरी है। कोलकाता पुलिस कमिश्नर के नेतृत्व में आयोज‌ित ऑनलाइन बैठक में पुलिस कर्मियों को अंगदान के प्रति जागरुक किया गया। पुलिस कर्मियों को अंगदान से जुड़े सवालों का जवाब दिया गया। बैठक के दौरान कई पुलिस कर्मियों ने चिकित्सकों से पूछा कि कई लोग देहदाहन और अंंगदान के बारे में जानकारी मांगने के लिए थाने में पहुंचते हैं। ऐसे में उन लोगों को भी थाने से मदद की जोगी। फिलहाल कोलकाता पुलिस अफने 25 हजार कर्मियों के अंगदान और देह दान का फॉर्म उनके संबंधित थाने और विभाग में भेजेगा। जो पुलिस कर्मी अंगदान करना चाहते हैं वह फॉर्म भरके भेज सकते हैं। कोलकाता पुलिस के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल पुलिस कर्मियों के लिए अंगदान का फॉर्म थाने में उपलब्ध रहेगा। अगर लालबाजार से निर्देश आएगा तो आम नागरिकों के लिए भी इस अगदान के फॉर्म को उपलब्ध कराया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खिलाड़ी हूं, खेलना मेरा जुनून है, जो मौका देगा उसका साथ दूंगा : बाबुल

बाेले, जिसने प्ले 11 में खेलने का मौका दिया वहां खड़ा हूं मेरे लिए ममता बनर्जी ही लोकप्रिय हैं सुकांत को भावी योजनाओं के लिए शुभकामनाएं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर