अब घर-घर वैक्सीनेशन की कवायद

सेकेंड डोज के बाकी लोगों को तलाशेंगे कर्मी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी के बीच वैक्सीनेशन ही बड़ा हथियार है। कोविड टीकाकरण में तेजी लाने के लिए अब राज्य सरकार ने घर-घर जाकर टीकाकरण कराने की पहल की है। राज्य ने इस आशय के दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं। राज्य सरकार ने उन लोगों की पहचान करने के लिए इस योजना को अपनाया है, जिन्हें अभी तक कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक नहीं मिली है या बेड पर रहने के कारण टीका नहीं लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय व हेल्थ एक्सपर्ट बार-बार कह चुके हैं कि टीकाकरण ही कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने का एकमात्र उपाय है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के शीर्ष अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के सचिव सौमित्र मोहन घर-घर जाकर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने के लिए पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर चुके हैं। वहीं, प्रत्येक जिले के जिलाधिकारियों और मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को स्वास्थ्य एवं आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर टीकाकरण की जांच के लिए भेजने को कहा गया है। कोलकाता नगर निगम को भी यही निर्देश भेजा गया है।
अब भी वैक्सीन से काफी दूर
टीकाकरण की आवश्यकता के बारे में बार-बार चेतावनी देने के बावजूद, अब भी ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें विभिन्न कारणों से वैक्सीन की पहली खुराक नहीं मिली है। इसके अलावा काफी लोगों की सेकेंड डोज बाकी है। कइयों को दूसरी खुराक का फिर बकाया है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को पाते हैं जो घर पर टीकाकरण के लिए अनिच्छुक है, तो स्वास्थ्य कार्यकर्ता टीकाकरण की आवश्यकता के बारे में बताएंगे, और टीकाकरण की व्यवस्था की जाएगी। जिन लोगों को बेड रेस्ट के कारण टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें भी घर पर ही टीका लगाया जाएगा। वहीं घर पर बीमार, अपाहिज या बुजुर्गों के टीकाकरण की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर शुरू हो चुकी है। राज्य में आठ करोड़ से अधिक को टीके लग चुके हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बहुमंजिली इमारत पर पाइप के जरिए चढ़ कर करता था चोरी

सोनारपुर से पकड़ा गया अभियुक्त सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर की बहुमंज‌िली इमारत में पाइप के जरिए चढ़ कर फ्लैट से कीमती मोबाइल फोन और लैपटॉप चुराने आगे पढ़ें »

जाने आज के दिन का इतिहास

अद्भुत! साधु ने 48 सालों से हवा में उठाया है एक हाथ, वजह चौंकानेवाली

व‍िक्‍की कौशल को महंगी पड़ने वाली है जूते-चुराई की रस्‍म!

ब्रेकिंग: चण्डीतल्ला में एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या करने वाले आरोपी का शव स्टेशन से बरामद

कुत्ते को जिंदा जलानेवाले आरोपी पर 50 हजार का इनाम

भाजपा उम्मीदवार हैं मुश्किल में, दो कदम चलने को भी नहीं मिल रहा साथ

ड्रग्स के बदले जिस्म का सौदा : अहमदाबाद में बड़े घरों की 48 लड़कियां ड्रग्स के चक्रव्यूह से छुड़ाई गईं

Good News : महिला सुरक्षा पर ऑटो व कैब ड्राइवरों को प्रशिक्षण देगी कोलकाता ट्रैफिक पुलिस

आयरन व स्टील ग्रुप के यहां आयकर का छापा, 100 करोड़ के बेहिसाब धन का पता चला

ऊपर