दिल्ली नहीं कोलकाता के राजपथ पर चलेगी नेताजी की झांकी

केंद्र द्वारा रिफ्यूज की गयी बंगाल की झांकी
सोनू ओझा
कोलकाता : गणतंत्र दिवस के परेड में आखिरकार नेताजी की भव्य झांकी चलेगी। दिल्ली में नहीं बल्कि कोलकाता के राजपथ पर। केंद्र सरकार द्वारा इस बार के गणतंत्र दिवस के परेड में बंगाल की खास नेताजी पर तैयार की गयी झांकी को अस्वीकार करने के बाद उठे विवादों के बीच राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि यहां आयोजित होने वाले गणतंत्री दिवस के कार्यक्रम में नेताजी की अमुक झांकी को विशेष तौर पर निकाला जाएगा। नवान्न सूत्रों की माने तो 26 जनवरी को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम शुरू होने से पहले नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगी। अधिकारी ने बताया कि यहां रेड रोड पर गणतंत्र दिवस परेड के आयोजन के दौरान नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर उन पर आधारित एक झांकी पेश होगी। राज्य सरकार की तरफ से इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी गयी है।
अस्वीकार करने पर पीएम तक सीएम ने लिखा था खत
मालूम हो कि केंद्र द्वारा इस झांकी को अस्वीकार करने की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख झांकी को कार्यक्रम में शामिल करने की अपील की थी। उन्होंने यह तक कहा था कि इस बार का गणतंत्र दिवस नेताजी​ की 125वीं जयंती होने के कारण बेहद खास है इसलिए बंगाल की झांकी को इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए।
राजनाथ ने बंगाल सरकार से कहा कुछ गलत नहीं हुआ
इस मामले में उठे विवादों को देखते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ममता बनर्जी को चिट्ठी लिखते हुए कहा कि झांकियों के चयन में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। अपने पत्र में उन्होंने संकेत दिया कि क्योंकि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की झांकी में पहले से ही बोस को दिखाया गया है इसलिए पश्चिम बंगाल की झांकी को परेड के लिए शामिल नहीं किया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ग्वालियर: सास ने खाना बनाने को कहा, नाराज बहू ने खा ली चूहे मारने की दवा

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में एक महिला ने सिर्फ इसलिए आत्महत्या करने की कोशिश की, क्योंकि उसकी सास ने उससे खाना बनाने को आगे पढ़ें »

बीरभूम में दिल दहलाने वाली घटनाः 7 महीने से पति ने नहीं भेजा पैसा, पत्नी ने 3 बच्चों के साथ, जानिये पूरा मामला

आर्यन खान केस की ‘जांच’ करने वाले समीर वानखेड़े पर लगे हैं ये 4 आरोप, देखें लिस्ट

आरसीपी सिंह मामले में कूदे चिराग पासवान, जदयू को दे दी सलाह

राजकोट के एटकोट पहुंचे पीएम मोदी, मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का किया उद्घाटन

ब्रेकिंग : पूजा के दौरान जली महिला

ब्रेकिंग : बेनियापुकुर में परित्यक्त झोपड़ी से 11 बम बरामद

चुटकियों में वजन कम कर देगा ये गर्मियों वाला फल, आज ही घर लें आएं रसीला फ्रूट

सुरक्षा की चादरों में घिर रहा है सेकेंड हुगली ब्रिज

शनिवार को ये 5 चीजें खरीदने से बचना चाहिए, जानिए क्या है इसका कारण

ऊपर