चौथे चरण में अर्द्धसैनिक बलों की करीब 1000 कंपनियां

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में चौथे चरण के चुनाव में सबसे अधिक अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किए जाने की संभावना है। चुनाव आयोग के सूत्रों की माने तो इस चरण में अर्द्धसैनिक बल की 1000 कंपनियां जगह-जगह सुरक्षा में तैनात रहेंगी। हालांकि पोलिंग बूथों पर 793 अर्द्धसैनिक बल रहेंगे। विशेषकर सभी बूथों पर केंद्रीय सैनिक बल को मुस्तैद किया जाएगा। तीसरे चरण में अर्द्धसैनिक बल की भूमिका को लेकर के कई सवाल खड़े हुए थे, ऐसे में इसे देखते हुए चुनाव आयोग विशेष प्रबंध कर रहा है कि किसी प्रकार की शिकायतें ना मिले।
असम से 200 कंपनियां पहुंची
असम से अर्द्धसैनिक बलों की 200 कंपनियां राज्य में पहुंच चुकी है। पहले ही इस बारे में चुनाव आयोग ने जानकारी दी थी कि वहां से अतिरिक्त बलों को बंगाल के चुनाव में लाया जा रहा है। इसकी वजह है कि राज्य में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में और अधिक अर्द्धसैनिक बलों की जरूरत यहां पड़ सकती है।
चुनाव के पहले सीईओ ने जिला चुनाव अधिकारियों के साथ की बैठक
मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने बुधवार को 5 जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक भी की। तीसरे चरण में उम्मीदवारों पर हमले के बाद प्रशासन काफी सतर्क है। उम्मीदवारों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, यदि उम्मीदवार चाहता है तो और सुरक्षा व्यवस्था की जा सकती है।
चुनाव आयोग के सूत्रों की माने तो उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश सभी जिला चुनाव अधिकारियों को दिए हैं। चौथे चरण के मतदान की तैयारी के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों, अतिरिक्त जिला अधिकारियों और रिटर्निंग ऑफिसर के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की थी। उन्होंने बैठक में स्पष्ट संदेश दिया कि चुनाव के दिन अशांति को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए जाने चाहिए। उम्मीदवारों की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए। ईवीएम की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।
चौथे चरण में अर्द्धसैनिक बल इस प्रकार
क्षेत्र- अर्द्धसैनिक बल की कंपनी
कोलकाता पुलिस क्षेत्र- 94 कंपनियां
अलीपुरद्वार – 96
कूचबिहार -183
हावड़ा पुलिस आयुक्तालय – 99
डायमंड हार्बर पुलिस जिला- 38
हावड़ा ग्रामीण – 35
बरूईपुर पुलिस जिला- 44
चंदननगर पुलिस आयुक्तालय -79
कुल बल- 793 अर्द्धसैनिक बल की कंपनियां

शेयर करें

मुख्य समाचार

अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 7 कोरोना मरीजों की मौत, भड़के परिजन

मुंबईः महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लापरवाही के कारण मरीजों की मौत का मामला सामने आया है। मुंबई के नालासोपारा ण्‍के एक आगे पढ़ें »

गर्मियों में इस वजह से झड़ते हैं ज्यादातर लोगों के बाल

  गर्मियों में बालों की झड़ने की समस्या आम बात है लेकिन जब आपके बाल रोजाना बहुत ज्यादा मात्रा में झड़ने लगे, तो समझिये आपको हेयर आगे पढ़ें »

ऊपर