नवंबर से ही 100 % दुआरे राशन चालू करने के लिए नवान्न ने लगाया जोर

3 को डीलर प्रतिनिधियों के साथ मंत्री की अहम बैठक
सबिता राय
कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी की बड़ी योजनाओं में से एक है दुआरे राशन। इस योजना के तहत लोगों को राशन दुकान तक नहीं आना पड़ेगा बल्कि उनके घर यानी दुआरे तक राशन को डीलर्स द्वारा पहुंचाया जायेगा। चुनाव से पहले की गयी दुआरे राशन योजना की घोषणा के तहत अब राज्य में 100 % इसे लागू करने के लिए नवान्न की तरफ से पूरी तरह जोर लगाया जा रहा है। राज्य के खाद्य मंत्री रथीन घोष ने सन्मार्ग से खास बातचीत में बताया कि दुआरे राशन के पायलट प्रोजेक्ट के तहत योजना 50 % लागू है, नवंबर में इसे 100 % लागू करने की ओर हमलोग कदम बढ़ा रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी नवंबर में जिस दिन से कहेंगी उसी दिन से 100 % लागू हो जायेगा।
डीलर्स की समस्याओं को सुलझाने में जुटा खाद्य विभाग
दुआरे राशन की इस नयी योजना से डीलर्स का एक वर्ग कई तरह की दुविधा में है। उनकी समस्याओं को समझने तथा पूरी तरह से योजना को लागू करने से पहले अगले सप्ताह खाद्य भवन में एक अहम बैठक होगी। मंत्री ने बताया कि इससे पहले डीलर्स लोगों के घर जाकर कभी भी राशन नहीं पहुंचाये, कुछ डीलर्स की और कोई समस्या है तो उसे दूर किया जायेगा। बहुत हद तक उनकी समस्याओं का समाधान कर लिया गया है। 3 नवंबर को खाद्य भवन में डीलर्स के साथ बैठक करेंगे। यह एक रिव्यू बैठक होगी।
…तो नवान्न को करना पड़ा हस्तक्षेप
सूत्र बताते हैं कि अंततः डीलरों की समस्याओं का समाधान करने के लिए नवान्न को हस्तक्षेप करना पड़ा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर डीलर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक होने जा रही है। नवान्न हर हाल में जल्द से जल्द दुआरे राशन चालू करना चाहता है, इसलिए डीलर्स की परेशानियों को दूर करना चाहता है।
क्या समस्याएं हैं डीलर्स एसोसिएशन की
ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर्स फेडरेशन के सचिव विसंबर बासु ने कहा कि पिछले दो सालों में हमलोग कोरोना काल में काम किये हैं। कभी भी घर – घर जाकर राशन नहीं पहुंचाआ है। कुछ डीलर्स को कोरोना या डेंगू व मलेरिया का भय है। इसके अलावा भी कई समस्याएं हैं। इसलिए हमलोग बैठक में आवेदन करेंगे, अगर कोई समाधान निकाला जा सके। उन्होंने कहा कि वृद्ध, अस्वस्थ व अकेले रहने वालों के लिए हम तैयार हैं। ऐसे लोगों के घर-घर तक राशन पहुंचाने में हमलोगों को कोई समस्या नहीं है। बहरहाल, अब देखना है कि 3 नवंबर की बैठक में क्या निर्णय होता है। नवंबर में किस दिन से 100 % दुआरे राशन लागू करने की घोषणा होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

न्यूटाउन में चल रही नाका चेकिंग

कोलकाताः सड़क हादसों को कम करने के लिए बिधाननगर पुलिस के नव दिगंत ट्रैफिक गार्ड अब सक्रिय है। वे नालबन के सामने कोलकाता के रास्ते आगे पढ़ें »

ऊपर