रात 12 बजे के बाद ही नेशनल हाइवे बन जाता है ‘वसूली’ का अड्डा

ट्रकों का लग जाता है लम्बा जाम
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : नेशनल हाइवे, जहां से गाड़ियां फर्राटे की स्पीड में आना – जाना करती हैं। जहां गाड़ियों की स्पीड 100 के आस-पास या फिर उससे अधिक भी होती है, लेकिन अगर उसी नेशनल हाइवे पर लम्बा ट्रैफिक जाम लग जाए तो फिर इसे क्या कहेंगे ? बर्दवान से कोलकाता की ओर आने के दौरान दिल्ली रोड के हाइवे पर आये दिन इस तरह से ट्रैफिक जाम लग जाता है। कभी हाइवे पर सड़क दुर्घटनाओं के कारण ये ट्रैफिक जाम लगता है तो कभी – कभी जाम के कारण का भी पता नहीं चल पाता।
ट्रक ड्राइवरों का आरोप, वसूले जाते हैं रुपये
घंटों जाम में फंसे ट्रक ड्राइवरों ने आरोप लगाया कि बाहर से जो भी ट्रक आते हैं, उनसे पुलिस रुपये वसूलती है। प्रत्येक ट्रक ड्राइवर से 10 रुपये अथवा उससे ज्यादा तक की वसूली की जा रही है। यहां उल्लेखनीय है कि हर रोज बिहार, झारखण्ड, यूपी समेत आस-पास के राज्याें से सैकड़ों की संख्या में ट्रक बंगाल में घुसते हैं।
जाम में फंस जाते हैं छोटे वाहन
अत्यधिक ट्रैफिक जाम के कारण छाेटे वाहन भी इनमें फंस जाते हैं। ऐसे में दूर-दराज से जो लोग अपने वाहनों से बंगाल की ओर आते हैं, उन्हें घंटों ट्रैफिक जाम में फंसे रहना पड़ता है। कभी – कभी स्थिति ऐसी हो जाती है कि लोग सुबह तक लोग ट्रैफिक जाम में ही फंसे रह जाते हैं। ट्रकों को रोककर ‘वसूली’ के कारण बहरमपुर में एनएच-34 में भी लम्बा ट्रैफिक जाम लग जाता है। ये हाइवे उत्तर और दक्षिण बंगाल के बीच लिंक का काम करता है।
अमृत सिंह शेरगिल, उपाध्यक्ष, फेडरेशन ऑफ वेस्ट बंगाल ट्रक ऑपरेटर एसोसिएशन ने कहा कि दरअसल जैसे ही नो-एंट्री खुलती है, काफी सारे ट्रक एक साथ निकलते हैं। ऐस में इस कारण भी जाम लग जाता है। इसके अलावा टोल प्लाजा पर अब भी फास्टैग सही ढंग से काम नहीं कर पा रहा है। ऐसे में जहां तीन ट्रक एक निश्चित समय में गुजर सकते हैं, वहां इतना समय एक ट्रक में ही लग जाता है। इस सिलसिले में और ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। हमने ट्रक ड्राइवरों से अवैध वसूली की शिकायतों को कई बार स्थानीय थाना के पुलिस अधिकारियों तक पहुंचाई हैं। हालांकि अब भी‌ कई जगहों पर स्थिति जस की तस है। इस कारण ही कई जगहों पर अब भी घण्टों जाम की स्थिति बन जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल नेता के घर पर बमबारी से सासन में तनाव

पार्टी के ही एक वर्ग ने लगाया है नेता पर पक्षपात का आरोप बारासात : बारासात अंचल के सासन थाना अंतर्गत दादपुर पंचायत के निवासी तृणमूल आगे पढ़ें »

विद्युत ऊर्जा निगम लिमिटेड का करोड़ों का केबल चोरी

जमशेदपुर : टेल्को थाना अंतर्गत जेम्को के पास झारखंड विद्युत ऊर्जा निगम लिमिटेड का करोड़ों रुपये का केबल चोरी करने के आरोप में पुलिस ने आगे पढ़ें »

ऊपर