बंगाल के ग्रामीण क्षेत्रों में ‘कृषि से अलग’ आमदनी के स्रोतों को प्रोत्साहन दे रहा है नाबार्ड

 

कोलकाता : राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) पश्चिम बंगाल के ग्रामीण क्षेत्र की कृषि पर अत्यधिक निर्भरता को कम करने के लिए खेतों से बाहर के क्षेत्रों को प्रोत्साहन दे रहा है। नाबार्ड ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल के 20 प्रतिशत लोग अब भी गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हैं। यहां लोगों के पास औसतन 0.77 हेक्टेयर जमीन है। नाबार्ड के उप महाप्रबंधक कमलेश कुमार ने शनिवार को कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में अब भी 20 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन रहे हैं। यहां प्रति व्यक्ति औसतन जमीन का स्वामित्व 0.77 हेक्टेयर है। नाबार्ड पश्चिम बंगाल के ग्रामीण क्षेत्रों की कृषि क्षेत्र पर अत्यधिक निर्भरता को कम करने का प्रयास कर रहा है। हम युवा उद्यमियों को हथकरघा क्षेत्र की ओर प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं।’’

ओएफपीओ के गठन पर अधिक जोर

पत्र सूचना ब्यूरो, कोलकाता और फील्ड आउटरीच ब्यूरो, चुचुरा द्वारा ‘वोकल फॉर लोकल’ पर वेबिनार को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि हथकरघा क्षेत्र के विकास से छोटे और कृषि क्षेत्र के श्रमिकों को आजीविका के लिए शहरी क्षेत्रों को पलायन रोकने में मदद मिलेगी। कुमार ने कहा कि इस तरह के पलायन के रोकने के लिए नाबार्ड कृषि क्षेत्र से बाहर उत्पादक संगठनों (ओएफपीओ) के गठन पर अधिक जोर दे रहा है। इसमें ग्रामीण बुनकरों, कारीगरों आदि के सहयोग से सामूहिक कारोबारी गतिविधियों चलाई जाएंगी और मूल्यवर्धन के जरिये स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन हो सकेगा।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आर्यन खान केस में हुआ बड़ा खुलासा

मुंबई : फिल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन की जमानत याचिका पर आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। इस बीच नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो आगे पढ़ें »

आखिर क्यों बंगाल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ने कैलाश विजवर्गीय के साथ पोस्ट की कुत्ते की तस्वीर

स्कूल खोलने की घोषणा के साथ ही जिलों में तत्परता तेज

आर्यन को जमानत का इंतजार : आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई

बॉलीवुड एक्ट्रेस वर्षा उसगांवकर गोवा में थामेंगी ममता बनर्जी का दामन

दिल्ली के सीमापुर इलाके में लगी आग, दम घुटने से चार लोगों की मौत

अगले साल जून में जोका से तारातल्ला तक दौड़ेगी मेट्रो

अमेरिका का दोहरा रवैया : कोवैक्सीन लगाने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

बीरभूम में चोरी के सामान के साथ दो गिरफ्तार

विश्वविद्यालयों में तैयारी है पूरी, वाइस चांसलर्स ने फैसले का किया वेलकम

ऊपर