बेलूर में संस्कृत पढ़ाएंगे मुस्लिम प्रोफेसर

Ramjan Ali

कोलकाता : कोलकाता के बाहरी क्षेत्र में स्थित एक कॉलेज के संस्कृत विभाग में एक मुस्लिम व्यक्ति को सहायक प्राध्यापक के तौर पर नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति ऐसे समय में सामने आई है, जब उत्तर प्रदेश के काशी में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में संस्कृत के एक अध्यापक की धार्मिक पहचान पर विवाद खड़ा हो गया है। बेलूर के रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर में जिस मुस्‍लिम व्यक्‍ति को नियुक्त किया गया है उनका नाम रमजान अली है और उन्हें अध्यापन में 9 वर्ष का अनुभव है। वे इसके पहले उत्तर बंगाल के एक कॉलेज में पढ़ा चुके हैं।

मेरी धार्मिक पहचान से कोई मतलब नहीं

बेलूर कॉलेज में मंगलवार को अपने अध्यापन कार्य की शुरुआत करते हुए अली ने बताया कि छात्रों और संकाय सदस्यों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। वे इस स्वागत से अभिभूत हैं। मीडिया से बात करते हुए अली ने कहा कि कॉलेज के प्राचार्य स्वामी शास्त्राज्ञानदाजी महाराज तथा अन्य सभी ने मेरा स्वागत किया। महाराज ने स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें इस बात से कोई मतलब नहीं कि मेरी धार्मिक पहचान क्या है। यहां सिर्फ मेरी भाषा पर पकड़, उसे लेकर मेरा ज्ञान और इस ज्ञान को छात्रों के साथ साझा करने की मेरी क्षमता ही मायने रखती है।’’

संस्कृत सभी भाषाओं की जननी है, इसके पठन-पाठन पर रोक कैसे?

बीएचयू में धार्मिक पहचान को लेकर जारी विवाद पर जब अलि से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि संस्कृत भारत की समावेशी प्रवृत्ति, समृद्ध परंपरा को परिलक्षित करती है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि संस्कृत सभी भाषाओं की जननी है। कोई भी व्यक्ति दूसरे धर्म के लोगों को संस्कृत के पठन-पाठन से कैसे रोक सकता है?’’

बीएचयू में प्राध्यापक के समर्थन में हैं अधिकारी

उल्लेखनीय है कि बीएचयू के संस्कृत विभाग में एक मुस्लिम व्यक्ति की नियुक्ति को लेकर विवाद जारी है। विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों द्वारा फिरोज खान नाम के व्यक्ति को सहायक प्राध्यापक पद पर नियुक्त करने का विरोध किया जा रहा हैै। हालांकि, बीएचयू के अधिकारी उनके (खान के) समर्थन में हैं फिर भी वे नियुक्ति के बाद अभी तक अध्यापन शुरू नहीं कर पाए हैं। पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर में संस्कृत विभाग के एक छात्र का कहना है कि किसी भी शिक्षक की धार्मिक पहचान पर सवाल उठाना उचित नहीं। फिलहाल, इस विषय पर कॉलेज के प्राचार्य से संपर्क नहीं किया जा सका।

शेयर करें

मुख्य समाचार

shah

भाजपा सरकार ने झारखंड बनाया, मोदी सरकार ने विकास कर नक्सलवाद मिटाया : शाह

पाकुड़ : केंद्रीय गृहमंत्री एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को विपक्ष पर शब्दों के बाण चलाते हुए कहा कि कांग्रेस और आगे पढ़ें »

abdulla

इलाहाबाद कोर्ट ने आजम खान के बेटे अब्दुला का निर्वाचन किया रद्द

इलाहाबाद : इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने समाजवादी पार्टी (एसपी) के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन रद्द कर दिया है। स्वार आगे पढ़ें »

ऊपर