गंगासागर मेला में स्‍‌थापित की जाएगी मां गंगा की प्रतिमा

दक्षिण 24 परगना : गंगासागर मेला में मां गंगा की प्रतिमा लगाने की तैयारी जोरों से चल रही है। वहीं मेेले में महर्षि कपिल मुनि, राजा सगर का स्टैच्यू बिठा दिया गया है। इन मूर्तियों की ऊंचाई अढ़ाई मीटर है। जिला प्रशासन की आेर से गंगासागर बकखाली डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीबीडीए) को दायित्व दिया गया है। जीबीडीए का बजट 30 लाख रुपए है। जिनमें नगर उन्नयन विभाग 15 लाख और जिला प्रशासन 15 लाख रुपए देंगे। जीबीडीए के अधिकारी 25 दिसम्बर तक पूरा करने का समय जिला प्रशासन का दिया है। जीबीडीए के कार्यकारी अधिकारी जयंत मंडल ने सन्मार्ग को कहा कि गंगासागर मेला परिसर को इस बार बहुत आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है। मेला प्लास्टिक मुक्त हो इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। गंगासागर मेला 2020 प्लास्टिक मुक्त होगा।

प्लास्टिक मुक्त के लिए पहल
गंगासागर मेला परिसर में प्रमुख 5 घाटों पर 1 किलो मीटर के दायरे तक जाल बिछाया जा रहा है। इससे समुद्र में एक भी प्लास्टिक व फूल प्रवेश नहीं कर पाएगा। मेले के दौरान दुकान चलाने वाले दुकानदारों को जिला प्रशासन की ओर से सरकारी सब्सिडी दी जाएगी।

गंगासागर मेले में इस बार कुछ खास
गंगासागर स्थान के महत्व की जानकारी लोगाें तक उपलब्ध कराने के लिए अंग्रेजी, हिंदी और बांग्ला भाषाओं में नैतिक जानकारी देने की व्यवस्था की जा रही है। इससे श्रद्धालु गंगासागर के ऐतिहासिक महत्व की जानकारी पाएंगे। इस बार मंदिर के पास ओर्नामेंट ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। यह ब्रिज स्टील व केबल तार के सपोर्ट से बन रहा है। इस ब्रिज से श्रद्धालु सेल्फी ले सकते हैं। बेनुवन के पास नाग सरोबर मंदिर कॉम्पलेक्स को फव्वारे से सजाया जा रहा है। मंदिर के पास स्थित तालाब में म्युजिक फाउंटेन से सजावट कर लाइटिंग की जा रही है। यह लाइटिंग वर्ष भर रहेगी। इसके अलावा भारतीय क्लासिकल डांस व लोक संगीत कला काे 3 डी पिक्चर द्वारा 3 नम्बर रोड पर स्थायीरूप से दीवारों पर उकेरा जा रहा है। इनका उद्घाटन राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गंगासागर मेला के परिदर्शन के दौरान करेंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

12 अगस्‍त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन होगी पंजीकृत

वायरस टीके के लिए रूस की जल्दबाजी ने पश्चिम में चिंताएं बढायीं मॉस्को : दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो आगे पढ़ें »

बीसीसीआई का दावा, यूएई में आईपीएल कराने को केंद्र सरकार की हरी झंडी

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की मंजूरी मिल गयी है आगे पढ़ें »

ऊपर