पश्चिम बंगाल में चुनाव से पहले हो सकता है बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

– राज्य के 150 से ज्यादा पुलिस अधिकारी सीबीआई की रडार पर

कोलकाता: विभिन्न मामलों की जांच मे फंसे पश्चिम बंगाल के डेढ़ सौ से ज्यादा पुलिस अधिकारी सीबीआई के निशाने पर हैं। सीबीआई जल्द ही इन अधिकारियों की लिस्ट चुनाव आयोग को भी भेजेगी और इसके बाद चुनाव पूर्व पश्चिम बंगाल में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल हो सकता है। सीबीआई का मानना है कि ये घोटाले प्रतिवर्ष 1500 करोड़ से ज्यादा के हो सकते हैं, लिहाजा इसमें हर स्तर के लोग शामिल हो जाते हैं।

पश्चिम बंगाल में सीबीआई हजारों करोड़ रुपये के शारदा स्कैम, कोल स्कैम और कैटल स्मगलिंग जैसे मामलो की जांच कर रही है। इस मामले में सीबीआई को 150 से ज्यादा ऐसे पुलिस अधिकारियों का पता चला है जो किसी ना किसी स्कैम में किसी तरह से शामिल रहे हैं। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक जिन घोटालों की जांच की जा रही है, उनमें लगभग 1500 करोड़ रुपये सालाना घोटाला होने का अनुमान है और ये धनराशि कुछ थानों और जिलों में तो अनेक स्तरों पर पहुचंती है और जिलों के अलावा इनमें बीएसएफ के भी कुछ अधिकारी शामिल होते हैं। मुद्दा यह है कि सीबीआई पुलिस के इन अधिकारियों को पूछताछ के लिए बुलाती है, लेकिन आज तक एक दर्जन से कम अधिकारी ही सीबीआई के सामने पेश हुए हैं।
सीबीआई के सामने नहीं पेश हो रहे हैं

सीबीआई के मुताबिक अभी तो बार-बार बुलाए जाने के बावजूद यह पुलिस अधिकारी सीबीआई के सामने पेश नहीं हो रहे हैं, लेकिन जैसे ही पश्चिम बंगाल में चुनाव की घोषणा होगी इन लोगों के ऊपर से बड़े प्रशासनिक अधिकारियों और राजनेताओं की छत्रछाया हट जाएगी, ऐसे में जब उन्हें सीबीआई के सामने पेश होना पड़ेगा तो पश्चिम बंगाल सरकार कह सकती है कि सीबीआई पक्षपात कर रही है लेकिन सच्चाई है कि सीबीआई इन्हें पहले से ही सम्मन भेज कर पूछताछ के लिए बुला रही है।

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इनमें एडीजी से लेकर एसएचओ और सब इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी शामिल बताए गए हैं। सीबीआई कोयला स्कैम मामले में शामिल कुछ बड़ी मछलियों तक पहुंची, जिनमें कुख्यात स्मगलर इनामुल हक भी शामिल था, तो ऐसी लिस्ट बरामद हुई, जिनसे पता चला कि कुछ थानों में तो ऊपर से लेकर नीचे तक के ज्यादातर अधिकारी इस घोटाले में शामिल हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मोटापा से बचें

मोटापा शरीर का वह दोष है जो शरीर को बिगाड़कर हमारी शक्ति क्षीण कर देता है। मोटापा चाहे वह स्त्रियों में हो अथवा पुरुषों में, आगे पढ़ें »

..कम बजट में ऐसे सजाएं घर

कोलकाता : अगर घर साफ-सुथरा और सुव्यस्थित रहता है तो न सिर्फ हमारा दिमाग शांत रहता है, बल्कि मन भी प्रसन्न रहता है। घर सजाने आगे पढ़ें »

ऊपर