महानगरः बाजारों में भीड़, मास्क से लापरवाही बरत रहे हैं लोग

बाजारों की शिफ्टिंग फिलहाल नहीं, मास्क लगाने पर निगम दे रहा जोर
पालिकाओं के 3 बाजार सप्ताह में 3 दिन रहेंगे बंद
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोविड को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बार फिर पाबंदियां चालू कर दी हैं। ऐसे में रात 10 से सुबह 5 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू जारी कर दिया गया है। वहीं भीड़भाड़ वाली जगहों पर विशेष नजर रखी जा रही है। कोलकाता नगर निगम की ओर से भी कहा गया है कि बाजारों में भीड़ पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा एक समय में एक दुकान में एक ही ग्राहक रह सकते हैं और बगैर मास्क के ग्राहकों को दुकान में एंट्री नहीं मिलेगी। इन सबके बावजूद बाजारों की भीड़ को संभालना मुश्किल नजर आ रहा है। महानगर व आस-पास के उपनगरों में बाजाराें में लोगों की काफी भीड़ हो रही है। इसके साथ ही काफी दुकानदार व ग्राहक बगैर मास्क के भी नजर आ रहे हैं।
कोले मार्केट में उमड़ी भीड़, मास्क भी नहीं
​सियालदह के कोले मार्केट में हमेशा ही लोगों की काफी भीड़ रहती है। कोविड काल में भी यहां लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है। मास्क के प्रति भी लोग लापरवाह दिख रहे हैं। हालांकि संगठनों की ओर से मास्क लगाने की अपील की जा रही है। फोरम ऑफ ट्रेडर्स ऑर्गनाइजेशन ऑफ पश्चिम बंग के महासचिव रवींद्र नाथ कोले ने सन्मार्ग को बताया, ‘हमारी ओर से लगातार अपील की जा रही है कि लोग मास्क पहनें। इसके बावजूद कुछ लोग नहीं समझ रहे हैं। पुलिस भी अपनी ओर से पूरे प्रयास कर रही है, अब भी अगर लोग नहीं मानें तो पुलिस को ही कोई कड़ा कदम उठाने की आवश्यकता है।’ कोले मार्केट के अलावा मानिकतला मार्केट में भी लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है। केवल सब्जी बाजार ही नहीं बल्कि अन्य बागड़ी मार्केट, पोस्ता जैसे मार्केट की भी एक ही स्थिति है। यहां भी अपील तो की जाती है, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो सभी तरह की अपीलों को दरकिनार करते हुए बगैर मास्क के लापरवाही से घूमते नजर आ जाते हैं।
उपनगरों के बाजारों में भी हो रही काफी भीड़
ना केवल कोलकाता बल्कि आस-पास के बाजारों में भी लोगों की काफी भीड़ हो रही है। बागुईहाटी बाजार, गरिया स्टेशन से सटे बाजार के अलावा अन्य बाजारों में लोगों की भीड़ संभालना पुलिस व प्रशासन के लिए भी मुश्किल का काम है।
केएमसी के अधीन 50 मार्केट, मास्क पर जोर
कोलकाता नगर निगम के अधीन आने वाले लगभग 50 बाजारों में मास्क लगाने पर ही अधिक जोर दिया जा रहा है। इस बारे में केएमसी के एमएमआईसी मार्केट अमीरुद्दीन बॉबी ने सन्मार्ग को बताया, ‘पिछली बार कोविड संक्रमण फैला था तो भीड़भाड़ वाली जगहों के बाजारों को दूसरे खुले स्थानों जैसे कि मैदान व पार्क में शिफ्ट किया गया था। हालांकि इस बार अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है, इस बार मास्क लगाने पर ही अधिक जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा समय-समय पर बाजारों का सैनिटाइजेशन भी किया जा रहा है। आगे स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो निर्देश आयेगा, उसे देखते हुए ही कार्रवाई की जाएगी।’ भीड़ पर लगाम के लिए आस-पास के पालिकाओं के बाजार सप्ताह में 3 दिन बंद रहेंगे। इनमें राजपुर-सोनारपुर, कैनिंग व बारुईपुर समेत बैरकपुर व दक्षिण दमदम इलाके के बाजार शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रेड रोड पर लहराया तिरंगा, देखें वीडियो

कोलकाताः आजादी का उत्साह हर साल ही खास होता है मगर इस बार की बात ही अलग है। आज देश आजादी का 75वां साल मना आगे पढ़ें »

ऊपर