महानगरः हर साल 1.8 लाख किडनी फेल्योर, प्रत्यारोपण 6 हजार का ही

सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाताः एक अध्ययन के अनुसार हर साल लगभग 1.8 लाख रोगियों को किडनी फेल्योर होने की पुष्टि होती है, लेकिन केवल लगभग 6000 किडनी प्रत्यारोपण ही किए जाते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि हम दूसरी सबसे बड़ी संख्या में प्रत्यारोपण करते हैं, दाता और प्राप्तकर्ताओं के बीच यह बड़ा अंतर एक प्रमुख चिंता का विषय है। उक्त बातें कहीं डॉ. बिस्मय कुमार, कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजिस्ट, नारायण सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, हावड़ा ने। देश में हर साल 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस मनाया जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए अंगदान के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हावड़ा के नारायणा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में विश्व अंगदान दिवस मनाया गया। इस मौके पर रोटो की संयुक्त निदेशक और एसएसकेएम सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजी की विभागाध्यक्ष डॉ. अर्पिता राय चौधरी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं। नारायणा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के वरिष्ठ कार्डियक सलाहकार सर्जन डॉ. देवाशीष दास ने अंगदान करने वाले और अंगप्राप्त करने वालों के बीच की दूरियों पर चिंता व्यक्त की।
प्रतीक जैन, फैसिलिटी डायरेक्टर, नारायण हेल्थ, हावड़ा ने कहा कि हमारे डॉक्टरों ने सही उल्लेख किया है कि कैसे सही डोनर की उपलब्धता एक मरीज के जीवन को प्रभावित करती है, हमें अपने अंगों को दान करने और किसी के जीवन को बचाने का संकल्प लेना चाहिए।
हर साल 50 हजार हॉर्ट फेल्योर
सीनियर कंसल्टेंट कार्डियक सर्जरी, नारायण सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, हावड़ा डॉ.देवाशीष दास ने कहा कि यह कल्पना करना मुश्किल नहीं है कि परिवारों को कोई उपयुक्त दाता नहीं मिलने और अपनी आंखों के सामने अपने प्रियजनों को खोने पर निराशा का सामना करना पड़ता है। हर साल लगभग 50,000 मरीजों को हार्ट फेल होने की समस्या होती है। निःसंदेह उनमें से कई को तत्काल हृदय प्रत्यारोपण प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है। हम डॉक्टर के रूप में केवल प्रक्रिया ही कर सकते हैं, लेकिन सही लोगों को इस काम में हमारे साथ हाथ मिलाने के लिए आगे आना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

कोलकाता : पूजा के बाद कॉलेज - विश्वविद्यालय खुल सकते हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने स्वास्थ विभाग से कहा है कि कॉलेज विश्वविद्यालयों आगे पढ़ें »

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

भाजपा सोच भी नहीं सकती कि ऐसे बड़े नेता आना चाहते हैं तृणमूल में – फिरहाद

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

ऊपर