सियालदह तक जल्द दौड़ेगी मेट्रो

जल्द ट्रायल रन की कोशिश में ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रबंधन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत लोगों को जल्द ही सियालदह तक मेट्रो के सफर का आनंद मिल सकेगा। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो इस पर काम काफी तेजी से चल रहा है। अधिकारी इस महीने फूलबगान और सियालदह के बीच ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का ट्रायल शुरू करना चाहते हैं। यदि आवश्यक परीक्षण सफल होते हैं, तो अगले अक्टूबर के अंत तक यात्री परिवहन के लिए साल्टलेक सेक्टर-5 से सियालदह तक खंड खोलने का प्रयास करेंगे। सियालदह मेट्रो स्टेशन के तीन में से केवल दो प्लेटफॉर्म ही डबल डिस्चार्ज प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। इसकी वजह है कि बहूबाजार तक पश्चिममुखी सुरंग का निर्माण भले ही पूरा हो चुका हो, लेकिन टीबीएम उर्वी को उठाने का काम अभी तक खत्म नहीं हुआ है। बहूबाजार में हादसे के बाद पश्चिममुखी सुरंग का निर्माण भी सियालदह से किया गया। नतीजतन, उर्वी और अन्य उपकरण सियालदह स्टेशन से पश्चिम की ओर सुरंग के माध्यम से उठाए जा रहे हैं। इसलिए भूमिगत स्टेशन भवन के हिस्से की छत को अभी बंद नहीं किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि उस स्टेशन का काम पूरा होने में अभी छह महीने और लग सकते हैं। साथ ही ट्रेन चलने से पहले सिग्नलिंग, बिजली आपूर्ति और प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर का काम पूरा करना होगा। नई व्यवस्था के तहत ट्रेन क्रॉसओवर से पूर्व की ओर जाने वाली सुरंग के जरिए सियालदह स्टेशन पहुंचेगी और उसी रास्ते से वापस लौटेगी। हालांकि उस प्रक्रिया में ट्रायल में कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन यात्रियों के लिए यह सिस्टम कितना सुरक्षित है, यह देखने के लिए किसी तीसरी कंपनी का सर्टिफिकेट जरूरी है। अगर इस परीक्षण को पास कर लिया जाता है, तो रेलवे कमिश्नर ऑफ सेफ्टी परीक्षा भी पास करनी होगी। नतीजतन, मेट्रो अधिकारियों को लगता है कि यह पूरा मामला बहुत आसान नहीं है। ट्रेन को सुरक्षित रूप से चलाने के लिए धर्मतल्ला की ओर पूर्व की ओर जाने वाली सुरंग के कम से कम 100 मीटर का उपयोग करना आवश्यक होगा। लेकिन यह सब ट्रायल की सफलता पर निर्भर करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

महानगरः एक सप्ताह में बिना मास्क पहने घूम रहे 1278 लोगों पर हुई कार्रवाई

सड़क पर थूकने के आरोप में 65 लोगों का कटा चालान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बीते एक सप्ताह में महानगर की सड़कों पर ब‌िना मास्क पहने हुए आगे पढ़ें »

ऊपर