अगले साल जून में जोका से तारातल्ला तक दौड़ेगी मेट्रो

लोगों को होगी सहूलियत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः जोका-एस्प्लानेड मेट्रो कॉरिडोर पर काम तेजी से चल रहा है। यहां पहले चरण में रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) का लक्ष्य है कि अगले साल जून तक मेट्रो को चलाया जाए। इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। पहले चरण के तहत ज्यादातर स्टेशनों के काम पूरे हो चुके हैं। बेहला बाजार में भी इन दिनों काम तेजी से चल रहा है। दरअसल कोविड काल के कारण परियोजना के काम की रफ्तार कुछ धीमी हुई थी। हालांकि अब स्थितियां धीरे-धीरे सुधरने के साथ ही काम की ‌गति भी बढ़ी है। ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है। स्टेशनों को सजाने व संवारने का काम चल रहा है।
तारातल्ला तक पहला चरण
आरवीएनएल की ओर से तैयार किए जा रहे जोका-एस्प्लानेड मेट्रो कॉरिडोर में पहला चरण जोका से तारातल्ला तक होगा। इसके बाद दूसरा चरण माझेरहाट तक होगा। पहले चरण के स्टेशनों का काम पूरा हो चुका है। कुछ बाहरी आवरण के काम ही ज्यादातर बचे हैं। कुल स्टेशनों में जोका, ठाकुरपुकुर, साखेरबाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार, तारातल्ला, माझेरहाट, मोमिनपुर, खिदिरपुर, विक्टोरिया मेमोरियल, पार्क स्ट्रीट व फिर एस्प्लानेड शामिल हैं। परियोजनाओं को गति देने के उद्देश्य से स्वयं कोलकाता मेट्रो रेलवे के जीएम मनोज जोशी भी कई बार आवश्यक बैठक संबंधित परियोजना क्रियान्वयन एजेंसियों के साथ कर चुके हैं। साथ ही उन्होंने परियोजना स्थल का निरीक्षण भी किया था। वह स्वयं सभी परियोजनाओं पर निगरानी रख रहे हैं। आरवीएनएल के एक अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन का असर परियोजना के काम पर पड़ा था। हालांकि उससे उबरते हुए हमने काम की गति बेहतर की है। उम्मीद है कि अगले साल लोगों को पहले चरण की सौगात हम दे देंगे। कुछ जटिलताएं हैं जिन्हें दूर कर लिया जाएगा।
परियोजना पर नजर
-एलिवेटेड मेट्रो जोका से मोमिनपुर तक
-अंडरग्राउंड मेट्रो मोमिनपुर से एस्प्लानेड
-एलिवेटेड ट्रैक करीब 10 कि.मी. तक
-अंडरग्राउंड मेट्रो करीब 6.72 कि.मी. तक
पहले चरण में शामिल स्टेशन
जोका, ठाकुरपुकुर, साखेरबाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार व तारातल्ला।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल जल्द बूस्टर डोज का परीक्षण करेगा

6 अस्पतालों ने जताई इच्छा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार महानगर में कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक का जल्द परीक्षण करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर