आज से आम लोगों के लिए मेट्रो सेवा, भीड़ संभालना चुनौती

मेट्रो सुबह 8 बजे से चलेंगी 192 सर्विसेज
आगामी सोमवार से और बढ़ायी जायेगी सर्विसेज : जीएम
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज से सुबह 8 बजे से आम लोगों के लिए मेट्रो परिसेवाओं को फिर से चालू कर दिया गया है। दरअसल राज्य सरकार की ओर से गत बुधवार को ही यह अधिसूचना जारी के मद्देनजर 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ मेट्रो सेवाओं को आम आदमी के लिए खोल दिया गया। ऐसे में आम लोगों को परिसेवा देने के लिए मेट्रो रेलवे पूरी तरीक़े से तैयार था। हालाँकि इस विषय में मेट्रो के जीएम मनोज जोशी ने सन्मार्ग को बताया कि इतने दिनों के बाद मेट्रो परिसेवाएँ आम आदमी के लिए खुल रही हैं। ऐसे में भीड़ को संभालना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। 50 प्रतिशत यात्रियों की अधिसूचना को लेकर वे तैयार तो हैं लेकिन पिक आवर के समय लोग किसी की भी नहीं सुनते हैं। हो सकता है कि अभी फ़िलहाल 192 सर्विसेस के साथ मेट्रो को चलाया गया है, लेकिन आगामी सोमवार से इस सर्विसेज़ की संख्या को और बढ़ाया जा सकता है, ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। वही टाइमिंग को लेकर भी उन्होंने कहा कि अभी फ़िलहाल सुबह 8 से रात 8 बजे तक ही परिसेवाओं को मुहैया कराया जाएगा, भीड़ के हिसाब से टाइमिंग में भी बदलाव करने की संभावना ह।
मेट्रो पूरी तरीक़े से तैयार
आज की तैयारी के लिए मेट्रो की जीएम ने पहले ही कहा कि मेट्रो रेलवे की ओर से पूरी तैयारियां कर गई हैं, क्योंकि मेट्रो की ओर से पहले से ही स्टाफ़ स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा था। तो ऐसे में मेट्रो की सर्विसिंग को लेकर भी कोई दुविधा नहीं है। वहीं मेट्रो की पूरी तरीक़े से सैनिटाइज किया जा रहा है। वहीं बात की जाये अगर सोशल डिस्टेंसिंग की तो वह लोगों पर निर्भर करता है कि वह कितना मैंटेन करते हैं।
शनिवार को सिर्फ़ स्टाफ़ स्पेशल चलेंगी
राज्य सरकार द्वारा जारी नोटिस में साफ़ लिखा गया है कि सोमवार से शुक्रवार के बीच केवल आम यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा जारी होगी। वहीं शनिवार को केवल स्पेशल स्टाफ़ मेट्रो सेवाओं को जारी रखा जाएगा, जिसमें मेट्रो व रेलवे स्टाफ़ के साथ-साथ ज़रूरी परिसेवावाले जैसे प्रेस, बैंक, स्वास्थ्य कर्मी आदि सफ़र कर पाएंगे। हालाँकि शनिवार को आम यात्रियों के लिए मेट्रो बिलकुल बंद रखा जाएगा। इसके साथ रविवार को यह सेवा पूरी तरीक़े से बंद रहेंगी।
स्मार्ट कार्ड की समय सीमा को भी बढ़ाया गया
मेट्रो रेलवे की ओर से आम यात्रियों को कोई परेशानी न हो ऐसे में इस स्मार्ट कार्ड की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। दरअसल कई दिनों से आम यात्री मेट्रो में सफ़र नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि मई से लेकर 15 जुलाई तक के बीच में जिन भी यात्रियों का स्मार्ट कार्ड की समय सीमा ख़त्म हो गयी हैं। उसे एक्सटेंड 16 अगस्त तक कर दिया गया है। ताकि यात्री मेट्रो में सफ़र करने से पहले मेट्रो काउंटर से अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज करवा सके। उन्हें यात्रा में किसी प्रकार की कोई तक़लीफ ना हो।
192 सर्विसेज़ के साथ चलेंगी मेट्रो
मेट्रो रेलवे के अनुसार सोमवार से शुक्रवार तक के बीच 192 सर्विसेस के साथ मेट्रो को आज से चलाया जा रहा है। इसमें 133 सर्विसेस क​वि सुभाष से लेकर दक्षिणेश्वर के बीच चलेंगी।
पहली सर्विसेज
दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष के बीच सुबह 8 बजे
दमदम से कवि सुभाष के बीच सुबह 8 बजे
कवि सुभाष से दक्षिणेश्वर के बीच सुबह 8 बजे
कवि सुभाष से दमदम के बीच सुबह 8 बजे अंतिम सर्विसेज
दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष के बीच शाम 19.48 बजे
दमदम से कवि सुभाष के बीच शाम 8 बजे
कवि सुभाष से दक्षिणेश्वर के बीच शाम 8 बजे
7 से 8 मिनट के अंतराल में चलेगी मेट्रो
अप डायरेक्शन में सुबह 9.10 बजे से शाम 6.50 बजे के बीच 7 से 8 मिनट के अंतराल में चलेंगी मेट्रो
डाउन डायरेक्शन में सुबह 9.50 बजे से शाम 8 बजे के बीच 7 से 9 मिनट के अंतराल में चलेंगी मेट्रो

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पिछले 4 हफ्तों से सात राज्यों के 22 जिलों में फिर से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले

नई दिल्लीः देश के सात राज्यों के 22 जिलों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी ने केन्द्र और प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर