सियालदह तक मेट्रो का सफर इसी साल

फूलबागान से सियालदह तक मल्टी ट्रेन ट्रॉयल शुरू
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत कोलकाता मेट्रो रेलवे कार्पोरेशन (केएमआरसीएल) की ओर से परियोजना को लेकर काफी जोरों पर काम चल रहा है। सियालदह तक मेट्रो शुरू करने के लिए कवायद काफी तेज की गई है। शनिवार को अधिकारियों के निरीक्षण में फूलबागान से सियालदह तक मल्टी ट्रेन ट्रायल रन शुरू किया गया है। इसके तहत कई चीजों की जानकारी हासिल की गई है। इसमें सिग्नलिंग सिस्टम, ट्रेन की गति व अन्य कार्य भी शामिल हैं।
डेकोरेशन का काम भी जोरों पर
सियालदह मेट्रो स्टेशन पर इन दिनों अंदर से लेकर बाहरी क्षेत्र तक डेकोरेशन का काम भी काफी जोरों पर चल रहा है। एस्क्लेटर, लिफ्ट की जांच की जा रही है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के सियालदह एक्सटेंशन के लिए मल्टी-ट्रेन ट्रायल इस सप्ताह के अंत में शुरू होगा। सूत्रों की मानें तो शनिवार से शुरू हुए दो दिवसीय परीक्षणों के लिए दो रेक का उपयोग किया गया। परीक्षण ट्रेनों को अलग करने, समानांतर ट्रेन चलाने और उच्च और धीमी गति की आवाजाही जैसी सिग्नलिंग सुविधाओं की जांच की गई। ज्ञात हो कि फूलबागान से सियालदह मेट्रो स्टेशन तक पहला परीक्षण 31 जुलाई को किया गया था, इसके बाद पिछले एक महीने में ऐसे कई एकल ट्रेन परीक्षण किए गए थे।
सीआरएस की अनुमति को लेकर भी प्रयास जारी
कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) यानी कि स्वतंत्र सुरक्षा निर्धारक से अनिवार्य मंजूरी प्राप्त करने के लिए एकीकृत परीक्षण एक पूर्वापेक्षा है, जिसके बाद मेट्रो रेलवे अपनी सुरक्षा मंजूरी के लिए सीआरएस पर आवेदन कर सकता है। एक मेट्रो अधिकारी की मानें तो इसके लिए भी प्रयास जारी है। इससे पहले हाल ही में हावड़ा मैदान से लेकर एस्प्लानेड मेट्रो स्टेशन तक कोलकाता मेट्रो रेलवे के जीएम मनोज जोशी ने भी कार्यों का निरीक्षण किया था। वह स्वयं परियोजना की गति को लेकर समय-समय पर जानकारी लेते रहते हैं।
मेट्रो परियोजना पर एक नजर
कुल परियोजना- 16 कि.मी.
पूरी परियोजना-हावड़ा मैदान से साल्टलेक सेक्टर 5 तक
चल रही मेट्रो- साल्टलेक सेक्टर 5 से लेकर फूलबागान तक
इस साल तक मेट्रो-सियालदह स्टेशन तक

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शोभन का घर खरीदा वैशाखी ने, रत्ना को सम्मान से घर छोड़ने को कहा

रत्ना ने कहा, हिम्मत है तो निकाल के दिखाये, मरुंगी भी इसी घर में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केएमसी के पूर्व शोभन चटर्जी इन दिनों आर्थिक तंगी आगे पढ़ें »

ऊपर