अगले साल तक जोका से तारातल्ला तक मेट्रो

अंडरग्राउंड काम के लिए मैदान इलाके में की गई मिट्टी की टेस्टिंग
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः यदि सबकुछ सही रहा तो आपको अगले साल जोका से तारातल्ला मेट्रो का सफर करने का मौका मिल सकेगा। परियोजना के ज्यादातार एलिवेटेड का पूरे हो चुके हैं। हालांकि अंडरग्राउंड का काम बाकी है। इसके लिए पिछले दिनों मैदान इलाके में मिट्टी की टेस्टिंग भी की गई है। संभावना है कि जल्द काम शुरू हो सकता है। तारातल्ला तक मेट्रो का सफर अगले साल यानी 2022 से करने का मौका लोगों को मिल सकता है। परियोजना के शुरू होने पर काफी कम समय में ही यात्री तारातल्ला तक मेट्रो के सफर से पहुंच पाएंगे।
इस बीच जोका-एस्प्लानेड मेट्रो परियोजना के कार्य की गति को बढ़ाने का निर्देश परिवहन राज्य मंत्री दिलीप मंडल ने दिया है। इस सिलसिले में हाल ही में मेट्रो परियोजना की कार्यकारी एजेंसी, रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के अधिकारियों के साथ उन्होंने एक बैठक भी की थी । शुरुआती दौर से ही परियोजना को जमीन अधिग्रहण सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। परिवहन राज्य मंत्री दिलीप मंडल ने सन्मार्ग से बातचीत में कहा कि आरवीएनएल के अधिकारियों को परियोजना की गति बढ़ाने के लिए कहा गया है, साथ ही हम हर संभव सहयोग करेंगे।
जोका डिपो पर अवैध अतिक्रमण की मार
दूसरी तरफ जोका मेट्रो डिपो को अवैध अतिक्रमण का सामना करना पड़ रहा है। सूत्रों की मानें तो डिपो क्षेत्र में काफी समस्या हो रही है। इसमें अवैध पार्किंग से लेकर चोरी की घटनाएं भी हो रही हैं। उम्मीद है कि जल्द सभी समस्याओं का समाधान हो सकेगा। कोविड काल के कारण परियोजना पर असर पड़ा था। हालांकि धीरे-धीरे परिस्थिति सामान्य होने पर परियोजना ने रफ्तार पकड़ी है।
मेट्रो परियोजना
-जोका-इस्प्लानेड मेट्रो कॉरिडोर
– कुल दूरी-16.72 कि.मी.
-एलिवेटेड (जोका से मोमिनपुर) व अंडरग्राउंड (मोमिनपुर से एस्प्लानेड)
-एलिवेटेड ट्रैक 10 किमी व अंडरग्राउंड 6.72 किमी

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगालः पति ने पत्नी को किया चाकू से लहूलुहान, एसिड भी फेंका

घोला : घोला थाना अंतर्गत बिलकांदा ग्राम पंचायत के कर्णमधुपुर निवासी रिया दास पर बुधवार उसके पति विप्लव दास ने चाकू से हमला करते हुए आगे पढ़ें »

ऊपर