यास को लेकर पोर्ट में हुई बैठक, नदी में नहीं रहेगा कोई जहाज

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अम्फान से सबक लेते हुए अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट की ओर से तैयारियां की जा रही हैं ताकि 26 तारीख को आने वाले तूफान यास के कारण लोगों की जान के अलावा जहा​ज व संप​त्ति को कोई नुकसान ना पहुंचे। इसके लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के चेयरमैन विनीत कुमार ने डिपुटी चेयरमैन, सीआईएसएफ कमांडेंट और कोलकाता व ह​​ल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स के विभिन्न विभागों के प्रमुख मौजूद थे। इस बैठक में कई अहम निर्णय लिये गये हैं।
* कोलकाता और हल्दिया डॉक सिस्टम में कंट्रोल रूम बनाये गये हैं जिन्हें मरीन व ट्रैफिक विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही सीआईएसएफ संभालेंगे। गत शुक्रवार से ही कंट्रोल रूम चालू कर दिया गया है।
* चक्रवात से पहले ही सभी पोर्ट वेसल को डॉक के अंदर ले जाया जाएगा।
* कोई भी जहा​ज नदी में एंकर कर अथवा जेटी के पास नहीं रखा जाएगा।
* डॉक के अंदर की जहाजों को ठीक से जकड़ने के लिए कहा गया है। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त मूरिंग रोप भी तैनात किये जायेंगे।
* चार वीटीएमएस स्टेशनों के सभी स्टेशन इनचार्ज (सागर, दादनपात्रा, हल्दिया और फ्रेजरगंज) को 24 घण्टे सतर्क रहने के लिए कहा गया है।
* सभी सर्वे लांच को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है।
* शिपिंग के बाद खिदिरपुर डॉक के मित्रे गेट, बास्कुल ब्रिज और स्विंग ब्रिज को सुरक्षित किया जाएगा।
* हाई अलर्ट के साथ इलेक्ट्रिक और मेकेनिकल एमटीसीई गैंग, पोर्ट फायर सर्विस और पोर्ट डाइविंग यूनिटों को स्टैंड बाई पर रखा जाएगा।
* पर्याप्त संख्या में जनरेटर सेट को किराये पर लेकर उन्हें विभिन्न स्थानों पर भेजा जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

साल्टलेक सेक्टर-5 स्टेशन का भी निजीकरण

अब बंधन बैंक का लगा स्टेशन पर नाम कोलकाताः मेट्रो रेलवे की ओर से कई स्टेशनों को निजीकरण किए जाने की पहल पहले ही गई है। आगे पढ़ें »

महिला को डायन करार देकर पीटने का आरोप

मिदनापुर: पश्चिम मिदनापुर जिले के जंगलमहल इलाके में एक बार फिर से एक महिला को डायन करार देते हुए उसे बुरी तरह से पीटे जाने आगे पढ़ें »

ऊपर