बोर्ड में अगली बार भी एमसीक्यू प्रश्न आयेंगे

कोलकाताः अगले साल आईसीएसई अर्थात दसवीं कक्षा और आईएससी अर्थात बारहवीं कक्षा की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के अधिकतर विषयों में मल्टिपल चॉयस (एमसीक्यू) आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे। सीआईएससीई बोर्ड ने हाल ही में स्कूलों को अगले साल की आईसीएसई और आईएससी परीक्षाओं की प्रश्नावली के कुछ नमूने भेजे हैं। सीआईएससीई बोर्ड के अधीन स्कूलों के प्रिंसिपलों ने बताया कि इन नमूनों में अधिकतर विषयों के प्रश्न पत्र में कुछ सवाल मल्टीपल चॉयस आधारित रखे गये हैं।कोरोना की वजह से मौजूदा सत्र में आईसीएसई और आईएससी परीक्षा को दो भागों में बांटा गया था। प्रथम सेमेस्टर में एमसीक्यू आधारित प्रश्न पूछू गये थे। द्वितीय सेमेस्टर में बड़े सवालों के जवाब भी लिखना पड़ा था। प्रिंसिपलों का कहना है कि पहले बोर्ड की परीक्षाओं में एमसीक्यू सवाल नहीं आते थे। इसलिए स्कूल खुलने के बाद सभी सोच रहे थे कि क्या अब भी परीक्षा में एमसीक्यू सवाल आएंगे ?

सीआईएससीई बोर्ड ने अगले साल की परीक्षा के लिए प्रश्नावली के जो नमूने भेजे हैं उनमें एमसीक्यू सवाल भी पूछे गये हैं। इसलिए अब यह तय है कि अगले साल की परीक्षा देने वाले दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को एमसीक्यू सवालों के जवाब लिखने होंगे। बोर्ड से जुड़े तमाम स्कूल इसी नमूने जैसा प्रश्नपत्र तैयार करेंगे। इस बार विद्यार्थियों को स्कूलों में एमसीक्यू सवालों के जवाब हल करने के तरीके बताये जायेंगे। इस साल 2022 में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दो सेमेस्टर में ली गयी थी। अगले साल ऐसा नहीं होगा। हालांकि परीक्षा में एमसीक्यू सवाल पूछे जायेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग: अलविदा राकेश झुनझुनवाला, ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली

मुंबई: दलाल स्ट्रीट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का आज सुबह निधन हो गया। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ने सुबह 6 बजकर 45 मिनट आगे पढ़ें »

ऊपर