पूरे व दपूरे की कई ट्रेनें हो रही हैं रद्द, टिकट के रुपये लौटा रहा है रेलवे

कोलकाता : अग्निपथ को लेकर पूर्व रेलवे व दक्षिण पूर्व रेलवे की सैकड़ों ट्रेनें रद्द हाे रही हैं। इससे रेल में सफर करनेवाले लाखों यात्री परेशान हो रहे हैं, परंतु इन यात्रियों की परेशानी को थोड़ा कम करने के लिए अब रेलवे की ओर से टिकट के रुपये को लौटाने का काम शुरू कर दिया गया है। हालांकि सोमवार को भी कुछ ट्रेनें रद्द रही। इनमें 12023 हावड़ा – पटना जन सताब्धी एक्सप्रेस, 13009 हावड़ा – योग नगरी ऋषिकेश दून एक्सप्रेस, 12987 सियालदह– अजमेर एक्सप्रेस हैं। वहीं 13413 मालदह टाउन – दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस जो कि सोमवार को शाम 7.10 बजे छूटनेवाली थी वह अब मालदह से उसी रात 12.15 बजे छूटी। इसके लिए पूर्व रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने खेद जताया है। वहीं रेलवे सूत्रों के अनुसार ट्रेन टिकट के पूरे रुपये यात्रियों को वापस मिलेंगे। यात्री अगर टिकट रद्द करते हैं। उसके लिए रेलवे कैंसिलेशन चार्ज काटता है परंतु इस तरह की परेशानी में रेलवे यात्रियों के टिकट के पूरे पैसे लौटा रहा है। यहां तक कि जिन्होंने ऑनलाइन टिकट लिया है, उनके भी ट्रेन रद्द होने के 72 घंटे में पूरे रुपये वापिस उनके अकाउंट में चले जाएंगे। इधर काउंटर से लिये हुए टिकट के रुपये काउंटर से वापस मिलेंगे। शुक्रवार व शनिवार को पूर्व रेलवे व दक्षिण पूर्व रेलवे की 30 और 32 ट्रेनें रद्द थीं। इनमें से अधिक चालू नहीं हो पायी हैं। रविवार को भी करीब 27 ट्रेनें रद्द थीं, साथ ही 7 ट्रेनों के समय में बदलाव किये गये हैं। इस बीच, सोमवार को देशव्यापी हड़ताल है। ऐसे में पूर्व और दक्षिण-पूर्व रेलवे ने अतिरिक्त सावधानी बरती है। राज्य और रेलवे पुलिस और खुफिया शाखा आपस में समन्वय कर रही हैं। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए रेलवे की ओर से सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं। इस तरह की अव्यवस्था को रोकने के लिए राज्य प्रशासन ने पहले ही कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। उधर, पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बन गई है, जिससे ट्रेन की आवाजाही भी बाधित हो रही है। बाढ़ का पानी उत्तर बंगाल के लिए जाने वाली कई ट्रेनों की यात्रा में भी बाधा डाल रहा है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हाल के दिनों में भारत में इतनी बड़ी संख्या में ट्रेन कैंसिलेशन की घटना नहीं हुई है। कृषि कानून के खिलाफ जोरदार आंदोलन के दौरान भी रेल सेवा क्षेत्र में इस तरह की अप्रिय घटना नहीं घटी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में बमबारी से लोग है आतंकित

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा नगरपालिका के 13 नंबर वार्ड 21 नंबर गली इलाके में मंगलवार की रात बमबारी की घटना को केंद्र कर इलाके के लोग आगे पढ़ें »

ऊपर