सरोवर के विकल्प के रूप में बनाये गये कई कृत्रिम जलाशय

काफी श्रद्धालु बाबूघाट भी पहुंचे
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : इस बार भी पर्यावरण की बात को ध्यान में रखते हुए एनजीटी के आदेश पर रवींद्र सरोवर और सुभाष सरोवर बंद रखे गये थे। ऐसे में पिछली बार की तरह ही श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए कई कृत्रिम जलाशयों का निर्माण केएमसी व केएमडीए की ओर से करवाया गया था। ऐसे में सुभाष व रवींद्र सरोवर जाने वाले छठव्रतियों ने इस दिन इन कृत्रिम जलाशयों में सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया। अस्थायी घाट बनवाने के लिए लोगों ने प्रशासन के प्रति आभार भी प्रकट किया।
केएमसी ने 6 तो केएमडीए ने बनवाये थे 32 अस्थायी घाट
कोलकाता नगर निगम द्वारा 6 तो केएमडीए द्वारा 32 अस्थायी घाट कोलकाता में बनवाये गये थे। यहां लोगों ने आस्था और विश्वास के संगम में डुबकी लगायी। पंडितिया रोड, फूलबागान के सेवक नगर के अलावा देवाशिष कुमार के वार्ड नं. 85, 68 नं. वार्ड, 31 नं. वार्ड व बेलियाघाटा समेत अन्य इलाकों में ये अस्थायी घाट बनाये गये हैं। वहीं केएमडीए द्वारा गोल्फ गार्डन के रामधन पार्क, गोविंद कुट्टी पार्क, टॉलीगंज के मादारतला झील, ढाकुरिया के जोधपुर पार्क लेक, रिजेंट इस्टेट के लायलका तालाब, रिजेंट इस्टेट के नववृंदावन तालाब, रिजेंट इस्टेट के तालाब नं. 10, विक्रमगढ़ के काटजू नगर तालाब, जादवपुर के बंगाल लैम्प, कसबा के मिठेतला गार्डन हाई स्कूल, कसबा के धानमाठ जलाशय, कसबा के इन्द पार्क और केएमडीए तालाब, आर. आर. कालोनी व रूबी अस्पताल के पास अस्थायी घाट बनाये गये जहां छठव्रतियों ने छठ पूजा की। इन कृत्रिम जलाशयों को स्थानीय लोगों ने फूलों से सजाया था।
स्थानीय लोगों ने प्रशासन को सराहा
कृत्रिम घाट बनाये जाने के कारण स्थानीय लोगों ने प्रशासन को सराहा। पंडितिया रोड के अस्थायी घाट पर पूजा करने आयी एक महिला ललिता राय ने कहा कि प्रशासन द्वारा हमारे लिए अस्थायी घाट बनवाया गया जिससे काफी सुविधा हुई। हम लोग पहले सुभाष सरोवर में पूजा करने के लिए जाते थे। इसी तरह एक और महिला सीता ने कहा कि पिछले साल से हम लोग यहां पूजा कर रहे हैं, पहले लेक (सुभाष सरोवर) में जाते थे। हालांकि यहां भी पूजा करने से काफी सुविधा होती है। यहां आये ओमप्रकाश साव ने कहा कि प्रशासन द्वारा काफी सहयोग मिला, अगर ये अस्थायी घाट का विकल्प नहीं होता तो हमें काफी मुश्किल होती। पहले हम सुभाष सरोवर जाते थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रविवार को चुनावी मैदान में तृणमूल ने किया जमकर प्रचार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस ने 144 वार्डों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही उम्मीदवार समय नहीं गंवाते हुए प्रचार आगे पढ़ें »

सेक्स करने का सबसे सही समय कब होता है दिन या रात?

आजमगढ़ में सिंदूर दान से पहले मचला लड़के का मन, लड़की का शादी से …

विपक्षी एकता में पड़ी दरार! इस दल ने कांग्रेस से किया किनारा, सामने आई ये वजह

जज हत्याकांड: सीबीआई को षड्यंत्रकारी बारे में मिले अहम सुराग

त्रिपुरा में हार के बाद बोले अभिषेक ‘भाजपा ने प्रजातंत्र की हत्या की…

स्कूलों की समयावधि बढ़ाने के खिलाफ राजभवन पर धरना देंगे शिक्षक

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में नंबर-1 बना बिहार, लोक कला संस्कृति को मिला गोल्ड

मोटी कहकर चिढ़ाते थे, प्रेग्नेंट नहीं होने पर ताने, तंग आकर…

नीतीश का स्वास्थ्य विभाग को निर्देश, कहा- नए खतरे का सामना करने की पूरी तैयारी रखें

ऊपर