आज देश के विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगी ममता

राष्ट्रपति चुनाव के मसले पर होगी बात
पवार ने विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार बनने से किया इनकार – येचुरी
ममता की बैठक में शामिल होने को सांसदों को भेजेंगी माकपा और भाकपा
सन्मार्ग संवाददाता
नयी दिल्ली : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज यानी बुधवार को दिल्ली में गैर भाजपाई दलों की बैठक राष्ट्रपति चुनाव के मसले पर बुलायी है। इधर, मंगलवार को दिल्ली पहुंचने के बाद ममता बनर्जी ने राकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात कर देश और दुनिया के राजनीतिक हालातों पर बात की। वामपंथी नेताओं ने भी मंगलवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की और उनसे राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का संयुक्त उम्मीदवार बनने का अनुरोध किया। हालांकि, माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि शरद पवार ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया है। इधर, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने आज यानी 15 जून को नयी दिल्ली के कॉन्स्टिटूशन हॉल में बैठक बुलाई है, जिसमें राष्ट्रपति चुनाव के लिये आम सहमति से विपक्षी उम्मीदवार को उतारने पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और रणदीप सुरजेवाला पार्टी की ओर से शामिल हो सकते हैं। माकपा और भाकपा भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई विपक्ष की बैठक में अपने सांसदों को भेजेंगी। यह जानकारी दोनों दलों के नेताओं ने मंगलवार को दी। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और भाकपा महासचिव डी राजा ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व 15 जून को होने वाली बैठक में शामिल नहीं होगा। बैठक में माकपा का प्रतिनिधित्व राज्यसभा में पार्टी के नेता ई करीम करेंगे। दोनों वाम दलों ने इस तरह की बैठक बुलाने के बनर्जी के ‘‘एकतरफा’’ फैसले पर कड़ी आपत्ति व्यक्त की है। उल्लेखनीय है कि भारत के नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा, जबकि मतगणना 21 जुलाई को होगी। इस बीच येचुरी ने कहा कि मुझे बताया गया है कि पवार राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का चेहरा नहीं होंगे, अन्य नामों पर विचार किया जा रहा है। विपक्षी सूत्रों ने कहा कि पवार एक ऐसा मुकाबला लड़ने के इच्छुक नहीं थे, जिसमें उनके राजनीतिक जीवन में इस समय हारना तय है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से खुल जायेंगे सभी स्कूल, ट्रैफिक नियंत्रण होगी बड़ी चुनौती

* लाउडन स्ट्रीट, राउडन स्ट्रीट, शॉर्ट स्ट्रीट और मोयरा स्ट्रीट पर पार्किंग जोन नहीं * स्कूल गेट के निकट परिजनों के एकत्रित होने पर रोक * स्कूल आगे पढ़ें »

ऊपर