ममता की बड़ी घोषणा, सभी को मिलेगी फ्री स्वास्थ्य परिसेवा

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले राज्यवासियों को ममता सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब राज्य में प्रत्येक परिवार को फ्री स्वास्थ्य परिसेवा का लाभ मिलेगा। इसकी घोषणा गुरुवार को ममता बनर्जी ने की तथा बताया कि अब सभी को स्वास्थ्य साथी योजना से जोड़ा जाएगा। 1 दिसंबर से यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

इसके लिए बाकायदा स्मार्ट कार्ट जारी किया जाएगा जो प​रिवार में महिला के नाम पर होगा। ​सीएम ने बताया कि बीमा की रकम कैशलेस होगी तथा इसमें सरकारी और गैरसरकारी अस्पतालों को जोड़ा गया है जहां कैंसर, डायलिसिस समेत सभी बीमारी का इलाज कराया जा सकेगा।

केंद्र की आयुष्मान योजना से आपत्ति नहीं

ममता ने कहा कि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना से राज्य को कोई आपत्ति नहीं है। इसे लागू करने के लिए सीएम के तौर पर मैंने चिट्ठी भी दी है जिसमें उल्लेख किया गया है कि योजना की राशि राज्य सरकार के खाते में भेजा जाए, जहां से लाभार्थियों को रकम दे दी जाएगी। 1 दिसंबर से आवेदन कर सकेंगे सभी लोग

सीएम ने बताया कि 1 दिसंबर से लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस दिन से दुआरे-दुआरे सरकार का कैंप लगेगा जहां लोगों का पंजीकरण कराया जाएगा। अब तक राज्य में 7.5 करोड़ लोगों को इस योजना से जोड़ा गया है। बाकी लोगों को 1 दिसंबर से इससे जोड़ा जाएगा। नेताजी को लेकर राज्य सरकार की कमेटी गठित ममता बनीं चेयरपर्सन, अमर्त्य सेन, अभिजीत विनायक बंद्योपाध्याय समेत कई सदस्यों को लिया गया।

सदस्यों की तालिका में विवेक गुप्त भी

नेताजी की 125वीं जयंती के मौके पर राज्य सरकार की ओर से नयी कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी की चेयरपर्सन ममता बनर्जी हैं। सदस्यों में अमर्त्य सेन, अभिजीत विनायक बंद्योपाध्याय, प्रो. सुगत बसु, प्रो. सुमंत्र बोस, डॉ. अमित मित्रा, शंख घोष, विवेक गुप्त, सुबोध सरकार, अलापन बंद्योपाध्याय, एच के द्विवेदी, मनोज पंत समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी शख्सियतों को इससे जोड़ा गया है। ममता ने कहा कि आईएनए के लोगों से भी बात की जा रही है, जल्द वहां के प्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाएगा।

कमेटी की घोषणा करते हुए ममता ने कहा कि एक साल तक ब्लॉक स्तर पर नेताजी से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इससे जुड़ी बैठक जल्द ही की जाएगी। उन्होंने बाकी राज्यों से भी इस तरह की कमेटी गठित करने की अपील की है। ममता बनर्जी ने कहा कि नेताजी को लेकर अब तक रहस्य बना हुआ है। केंद्र सरकार से कई बार इस पर विचार करने को बोला गया मगर उसकी तरफ से कुछ ​किया नहीं गया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राहुल का तंज, कहा – सरकार का काम सीमा पर चीन को रोकना था, सत्‍याग्रही किसानों को नहीं

तमिलनाडु : इस साल अप्रैल-मई तक तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। उससे पहले राज्‍य में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई हैं। कांग्रेस आगे पढ़ें »

पॉर्न देखने वालों की मुश्किलें बढ़ीं, पॉप्युलर वेबसाइट का डेटा लीक

नई दिल्ली :  एक पॉप्युलर पॉर्न वेबसाइट के यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। इस डेटा में यूजर्स के नाम और ईमेल जैसी निजी आगे पढ़ें »

ऊपर