नहाय-खाय के साथ महाछठ आज से शुरू

कोलकाता : चार दिनों तक मनाये जाने वाले आस्था का महापर्व छठ पूजा आज बुधवार को नहाय – खाय के साथ शुरू हाे रहा है। छठवर्ती आज नहाय खाय के साथ पूजा शुरू करेंगी। कल गुरुवार को खरना होगा। शुक्रवार को ढलते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा और शनिवार 21 नवंबर को उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही पर्व का समापन होगा। वहीं छठ पूजा की सामाग्रियों को लेकर बाजार सज गये हैं। छठवर्ती सामान खरीद रहे हैं। छठ पूजा के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह है, लेकिन कोरोना के कारण इस बार सामूहिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा तथा घाटों पर भीड़ नियंत्रण करना होगा ताकि सभी को पूजा करने का मौका मिल सके। जानकारी के मुताबिक नहाय – खाय के दिन छठवर्ती पूजा की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही चने की दाल, चावल और लौकी की सब्जी खायेंगे। इसे लौकी भात भी कहते हैं। खरना के दिन निर्जला व्रत के बाद शाम को डूबते सूर्य की आराधना करते हुए छठवर्ती गुड़वाली खीर और रोटी प्रसाद के रूप में ग्रहण करेंगे। 20 नवंबर को दिनभर निर्जल व्रत रखने के बाद शाम को ढलते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि इस दिन खासतौर पर ठेकुआ और खस्ता का भोग लगाया जाता है जो कि छठ माता के प्रसाद का रूप है। इसके बाद 21 नवंबर को उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही पर्व का समापन होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर