पहली बार : सिंदूर खेला के रस्म के बगैर ही होगी मां दुर्गा की विदाई

 

कोलकाता : बंगाल के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जहां दुर्गापूजा की परम्परा को ही बदलना पड़ा। कारण कोरोना महामारी जिसने पूरी की पूरी दुर्गापूजा का ही कायापलट कर दिया। दुर्गापूजा की​ शुरुआत मां की प्रतिमा में चक्षु दान के साथ किया जाता है और पूजा सम्पन्न होती है सिंदूर खेला के साथ। ऐसी मान्यता है कि 9 दिन मायके में रहने के बाद मां अपनी ससुराल जाती हैं, इसके पूर्व महिलाएं पान के पत्ते में सिंदूर डालकर मां की मांग भरती है। उसके बाद वही सिंदूर वे एक-दूसरे को लगाती है। दुर्गापूजा के पूरे 9 दिन में यह रस्म सबसे खूबसूरत होती है जिसके साथ भावनात्मक रूप से सभी ​जुड़े होते हैं। इस बार इस भावना को कोरोना के कारण बड़ा आघात लगा है क्योंकि संक्रमण बढ़ने के कारण कोर्ट ने सिंदूर खेला पर रोक लगा दी है।
मायूस हुए आयोजक, कहा इस बार नाम की रह गयी पूजा
मां की विदायी होगी मगर नहीं होगा सिंदूर खेला। इसे लेकर पूजा आयोजकों में भी मायूसी छा गयी है। त्रिधारा सम्मिलनी के आर्गनाइजिंग सेक्रेटरी लाल्टू मुखर्जी ने कहा कि सिंदूर खेला तो होगा ही नहीं। कोर्ट ने 45 लोगों को पंडाल में आने की इजाजत दी है मगर हम किसी को भी नहीं आने देंगे क्योंकि क्लब में 350 से अधिक सदस्य हैं ऐसी स्थिति में सिर्फ 45 नाम तय करना उचित नहीं होगा। इसलिए हम किसी को भी नहीं आने देंगे। हिंदुस्तान पार्क की तरफ से मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि इस बार मां की विदायी बगैर सिंदूर खेला की ही होगी। क्या करें कोर्ट का आदेश है, दुख तो बहुत हो रहा है मगर कुछ किया नहीं जा सकता।
बजेंगे ढाक मगर धुनुची नाच पर संशय
इस बारे में ज्यादातर पूजा आयोजकों ने प्लान नहीं किया है। उनका कहना है कि कोर्ट ने पंडाल में सीमित लोगों को आने की ही इजाजत दी है इसलिए धुनुची नाच होगा कि नहीं इस पर हम तय करेंगे। हां पंडाल में जो ढाकियों की ढाक की आवाज से सूने लग रहे थे वहां उसकी धुन सुनायी दे रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ड्रग्स मामला : रिया के भाई शौविक को जमानत मिली

    मुंबई : मुंबई की एक अदालत ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती को बुधवार को जमानत दे दी। शौविक को अभिनेता सुशांत सिंह आगे पढ़ें »

क्लीन स्वीप के साथ टी-20 में नंबर 1 बना इंग्लैंड

केप टाउन : विश्व के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान की नाबाद 99 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को एकतरफा आगे पढ़ें »

ऊपर