क्लैप्टोमेनिया नामक बीमारी से ग्रस्त है एमए पास चोर सोमलय

पुलिसिया पूछताछ में चोर ने बतायी अपनी बीमारी की बात
10 लाख के गहने चुराने के आरोप में गिरफ्तार हुआ था एमए पास चोर व उसके साथी
हावड़ा : गत रविवार को हावड़ा सिटी पुलिस ने मिदनापुर के पांशकुड़ा इलाके से एक एमए पास चोर को उसके साथियों के साथ गिरफ्तार किया था। उस पर हावड़ा में 10 लाख रुपये के गहने चोरी करने का आरोप है। पुलिस ने सोमलय चौधरी जो इंग्लिश में मास्टर डिग्रीधारी है उसे गिरफ्तार किया था। सोमलय के साथ ही उसके दो और साथी प्रकाश साँसमल और सामंत को भी गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने उन्हें अपनी हिरासत में लेकर लगातार पूछताछ की, जिसमें कई सनसनीखेज खुलासे सामने आए हैं।
क्लैप्टोमेनिया नामक बीमारी है सोमलय को!
साेमलय ने पुलिसिया पूछताछ में बताया कि उसे क्लैप्टोमेनिया नामक बीमारी है जिसके कारण वह अब तक डेढ़ सौ चोरियों की घटनाओं को अंजाम दे चुका है। इसे लेकर पहले जब आसनसोल पुलिस कमिश्नरेट की ओर से उसे चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था तभी हिरासत में उसे साइकेट्रिस्ट को दिखाया जा चुका है। उसने अपनी बीमारी की सत्यता को लेकर कई डॉक्टरों का प्रिस्क्रिप्शन भी दिखाया। हालाँकि उसकी बात में कितनी सच्चाई है उसे लेकर पुलिस छानबीन में जुटी है, क्योंकि एक सभ्य परिवार से होने के बावजूद वह अपनी चोरी की आदत को मानसिक बीमारी बता रहा है। ऐसे में वह अपनी सजा को कम करने की कोशिश कर रहा है कि नहीं, इस नजरिये से भी पुलिस जाँच कर रही है।
आंदुल में चोरी की घटना को दिया था अंजाम
गत 9 जून को आंदुल स्टेशन रोड के एक फ्लैट से 10 लाख रुपये के गहने को चुराकर चौधरी फरार हो गया था जिसके बाद सांकराइल थाने की पुलिस ने साेमलय के साथ ही प्रकाश को पांशकुड़ा इलाके से गिरफ्तार किया था। रविवार को कोर्ट में पेश किये जाने पर पुलिस ने उन्हें 3 दिनों की पुलिस हिरासत में लिया है। गत सोमवार की रात से ही लगातार उनसे पूछताछ की जा रही है।
अकेलापन या बेरोजगारी भी कारण
साेमलय ने यह बात कही है कि वह शुरू से ही अकेला था क्योंकि उसके माता-पिता हमेशा नौकरी में व्यस्त रहते थे और वह घर में अकेला बैठा रहता था। बर्दवान विश्वविद्यालय से इंग्लिश में एमए पास करके भी उसे कहीं नौकरी नहीं मिली। पिता के प्रयास से उसे दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर डिविजन में एक अस्थाई नौकरी मिली थी लेकिन वहाँ भी छह महीने के बाद पुलिस ने उसे आसनसोल में एक बड़ी चोरी की घटना के मामले में गिरफ्तार कर लिया था, जिसके कारण उसे नौकरी से निकाल दिया गया। उसी समय से वह बेरोजगार है।
एश और होमोसेक्सुअल की जिंदगी जीते थे साेमलय और प्रकाश !
पुलिस ने यह भी बताया कि आसनसोल में जहाँ पर वह रहता था उसके ठीक सामने एक फूल की दुकान है और उसका साथी प्रकाश उसी फूल की दुकान में काम करता था। इस दौरान दोनों के बीच में गहरी दोस्ती हो गई। दोनों ही बड़े-बड़े रेस्तरां में खाना खाने जाते थे और ऐश की जिंदगी जीते थे। प्रकाश के कहने पर सोमलय ने प्रकाश को 2 लाख रुपये की बाइक खरीद कर भी दी थी, जो कि अभी आसनसोल पुलिस ने जब्त रखा है। आसनसोल से छूटने के बाद ये लोग पांशकुड़ा चले गए, जहाँ पर दोनों ने अपना 1 घर बना लिया। वहीं से वे हावड़ा, हुगली एवं अन्य जिलों में चोरी की घटना को ऑपरेट करते थे। साेमलय इतनी चोरी की घटनाओं को अंजाम देकर आर्थिक रूप से सम्पन्न था, लेकिन उसकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं थी। ऐसे में प्रकाश के साथ ही होमोसेक्सुअल रिलेशनशिप में भी था। हालाँकि इस बात में कितनी सच्चाई है, पुलिस इस मामले की छानबीन में जुटी हैं।
क्या है क्लैप्टोमेनिया बीमारी?
क्लैप्टोमेनिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति किसी वस्तु को चुराने की प्रवृत्ति रखता है, जो कि भले ही उसके व्यक्तिगत इस्तेमाल की न हो या फिर उस व्यक्ति के लिए उसका कोई महत्व न हो। यह एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य विकार है। अगर इसका उपचार न किया जाए तो ऐसी स्थिति में पीड़ित व्यक्ति खुद को एवं अपने प्रियजनों को बहुत भावनात्मक कष्ट पहुंचाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एसिडिटी और जलन के कारण हो गए हैं परेशान तो अब अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कोलकाता : खानपान में थोड़ी सी लापरवाही के कारण सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इस समस्या से जब तक निजात आगे पढ़ें »

ऊपर